Home > India News > एमपी: अब घर बैठे जेल में बंद कैदियों से मुलाकात

एमपी: अब घर बैठे जेल में बंद कैदियों से मुलाकात

Demo-Pic

भोपाल- एमपी में अब लोग जेल में बंद कैदियों से घर बैठे ही मुलाकात कर सकेंगे ! इसके लिए अब एमपी के जेलों में वीडियो कॉन्फ्रेंस की व्यवस्था शुरू कर दी गई है ! जल्द ही इस सुविधा को प्रदेश के सभी 122 जिलों में लागू किया जाएगा !

जीहां केंद्रीय जेल के बंदियों से मिलने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एनआईसी माध्यम से ई-प्रिजेंस सॉफ्टवेयर तैयार कराया है ! जिसके जरिए वीडियो कॉन्फ्रेंस करते हुए निरुद्ध बंदियों से मुलाकात संभव हो पाएगी ! फिलहाल ये सेवा इंदौर सेंट्रल जेल में शुरू कर दी गई है !

ऑनलाइन आवेदन देना होगा
बंदियों से मुलाकात के लिए इंदौर सेंट्रल जेल में बने मुलाकात प्रतिक्षालय में दो कंप्यूटर लगाए गए हैं ! इसके लिए आवेदन भी ऑनलाइन देना होगा ! आवेदन में बंदी का नाम, पिता का नाम देना होगा ! बंदी का नाम कंप्यूटर डाटा में सर्च होने के बाद उससे मुलाकात से संबंधित सारी जानकारी फोटो सहित अपलोड होगी. इसके बाद मुलाकात की पात्रता निर्धारित होगी ! जिसके बाद बंदियों से मुलाकात की अनुमति दी जाएगी ! इंदौर के बाद इस सेवा को सतना, रीवा जेल में प्रारंभ किया जाएगा ! जिसके बाद इस ऑनलाइन सेवा को प्रदेश के सभी 122 जलों में शुरू किया जाएगा !

मध्य प्रदेश पुलिस ने व्हाट्सप्प नंबर भी लागू किया है !
डायल 100 के बाद मप्र पुलिस अब WhatsApp पर भी उपलब्ध है। आप WhatsApp के जरिए मप्र पुलिस को अपराधों की सूचनाएं, फोटो, वीडियो भेज सकते हैं। पुलिस की मदद भी मांग सकते हैं।

रविवार से डायल 100 की सेंट्रलाइज व्यवस्था भोपाल, इंदौर सहित प्रदेश के सात जिलों में शुरू कर दी गई। इससे पहले 100 डायल करने पर जिलों के पुलिस कंट्रोल रूम में कॉल्स लगते थे, लेकिन अब ये भोपाल कंट्रोल रूम पहुंचेंगे। वहां से संबंधित जिलों को शिकायत जाएगी।

इसी तरह 7587600100 नंबर पर वॉट्स ऐप पर शिकायत करने की सुविधा दी जा रही है। इस पर अपराध के फोटो और वीडियो भी भेजे सकते हैं।

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .