Gmail_logo
गूगल बिना पासवर्ड के लॉग इन सिस्टम की टेस्टिंग कर रहा है. इसके जरिए यूजर अपने गूगल अकाउंट को बिना पासवर्ड के लॉग इन कर सकेंगे. इसके लिए गूगल कुछ यूजर्स को इन्विटेशन भेज कर नए तरीके से लॉग इन आजमाने को कहा है.

इस फीचर के जरिए गूगल अकाउंट एक्सेस करने के लिए यूजर के स्मार्टफोन पर नोटिफिकेशन आता है जिससे क्लिक करके लॉग इन किया जा सकता है. ऐसा ही फीचर हाल ही में Yahoo ने लॉन्च किया है जिसे ‘Account Key’ का नाम दिया गया है. इसमें भी यूजर्स को फोन पर पुश नोटिफिकेशन भेजकर Yahoo लॉग इन करने का ऑप्शन दिया जाता है.

ज्यादातर यूजर्स अपने आईडी के लिए आसान पासवर्ड यूज करते हैं जिन्हें हैक करना आम यूजर्स के लिए भी काफी आसान होता है. उन यूजर्स के लिए यह फीचर काफी फायदेमंद साबित होगा. इसके अलावा पासवर्ड फ्री लॉग इन से अकाउंट जल्दी खुलेगा भी.

मोबाइल नोटिफिकेशन के जरिए खुलेगा अकाउंट
इसमें सिर्फ यूजर्स को ईमेल आईडी लिखना होगा. जैसे ही वे इसे टाइप करेंगे, वैसे ही तुरंत उनके फोन पर एक नोटिफिकेशन आएगा जिसमें उनसे आईडी खोलने की इजाजत मांगी जाएगी. इसे एक्सेस करने के लिए यूजर को ‘Yes’ पर क्लिक करना होगा. गूगल ने भी इस बात की पुष्टि की है कि कंपनी की ओर से बिना पासवर्ड लॉग इन फीचर की टेस्टिंग करने के लिए कुछ इन्विटेशन दिए जा रहे हैं.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here