Home > State > Delhi > अब आप अपने पास के ATM से ही निकाल सकेंगे ट्रेन टिकट

अब आप अपने पास के ATM से ही निकाल सकेंगे ट्रेन टिकट

Demo-Pic

नई दिल्ली : अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो ये खबर आपके लिए खुशखबरी है। अब आपको रेल टिकट के लिए स्टेशन के बुकिंग काउंटर की लंबी-लंबी कतारों में लगकर इंतजार नहीं करना होगा। अब आपको टिकट के लिए एजेंटों को भी मनमाना पैसा देने की जरूरत नहीं है। रेलवे आपके लिए ऐसी योजना लेकर आया जिसके बाद आप आसानी से अपना टिकट ले सकते हैं। जल्द ही आप एटीएम से अपना टिकट ले सकेंगे।

जल्द ही आपको रेल टिकट लेने के लिए अब आपको स्टेशन के भीड़ भरे काउंटरों पर जाने की जरूरत नहीं होगी। भारतीय रेल ने अब ATM के जरिए आपको रेल टिकट उपलब्ध करवाने की तैयारी में जुट गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो रेलवे ने इसके लिए साल 2016 में ही भारतीय स्‍टेट बैंक के साथ मिलकर एक पायलट प्रॉजेक्ट शुरू किया था। जिसके बाद अब उसके परिणाम सामने आने लगे है। रेलवे और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के कर्मचारियों की बैठक के बाद अब सेंटर फॉर रेलवे इन्फार्मेशन सिस्टम एटीएम से टिकट निकालने की सुविधा के लिए सॉफ्टवेयर बनना शुरू कर दिया है।

आपको बता दें कि एटीएम से आप केवल जनरल टिकट ही ले सकेंगे। आप एसबीआई के एटीएम से अपने लिए जनरल टिकट किसी भी वक्त निकाल सकेंगे। इसके लिए पहले SBI के ATM इस सॉफ्टवेयर के जरिए अपग्रेड किए जाने की तैयारी की जा रही है। इस सॉफिटवेयर की मदद से आप एटीएम से पैसों की तहत ही टिकट भी निकाल सकेंगे।

एटीएम से टिकट निकासी की सुविधा करने के लिए रेलवे जल्द ही एटीएम में ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन (ATVM) लगाने पर विचार कर रही है। ताकी लोग जल्दी से जल्दी इस सुविधा का लाभ उठा सके।

झारखंड के टाटानगर रेलवे स्टेशन पर SBI ने ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन लगाई है। इसके जरिए लोग अपना टिकट खुद निकाल रहे हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए इस मशीन से टिकट प्रिंट होकर आ जाता है। आप डेबिट कार्ड, य फिर कैश मशीन में डालकर अपना टिकट बुक कर सकते हैं।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com