Home > India News > आँखों पर पट्टी बांध 8 खिलाड़ियों के साथ शतरंज की बाजी

आँखों पर पट्टी बांध 8 खिलाड़ियों के साथ शतरंज की बाजी

unique move of chessमंडला- क्या आपने कभी किसी एक खिलाड़ी को 8 खिलाड़ियों के साथ शतरंज खेलते देखा है ? क्या आपने आँखों में पट्टी बांधकर किसी को शतरंज की बिसात पर बाजी चलते देखा है ? नहीं न तो आइये हम आपको देखते है कैसे एक खिलाड़ी अकेले 8 खिलाड़ियों से मुकाबला करता है और फिर आँखों में पट्टी बांधकर भी खेलता है।

मंडला में आयोजित शतरंज प्रतियोगिता के दौरान राष्ट्रीय खिलाड़ी विवेक यादव ने शतरंज की बिसात पर हैरतअंगेज़ अंदाज़ में बाजी चलकर लोगों को ताज्जुब में डाल दिया। राष्ट्रीय शतरंज प्रतियोगिताओं में मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर चुके विवेक यादव ने आयोजन समिति द्वारा चयनित 8 बेहतरीन खिलाड़ियों के साथ अकेले मुकाबला किया।

उन्होंने इस साइमनटेनियस मैच में रोटेशन पर बाजी चलते रहे। 8 खिलाड़ियों से एक साथ मुकाबला कर रहे विवेक ने 7 खिलाड़ियों को तो मात दे दी लेकिन एक वरिष्ट खिलाड़ी विजय अग्रवाल से मात खा गए। इसके बाद उन्होंने एक और हैरतअंगेज़ बाज़ी खेली। इस बार उन्होंने प्रतियोगिता के विजेता सुमित चौधरी से आँखों में पट्टी बांधकर ब्लाइंड चैस खेली। इसमें एक खिलाडी विवेक यादव की मदद के लिए बैठा था जो सतरंज की इबारत के हिसाब से चाल बता रहा था और इसी तरह विवेक द्वारा बताई गई इबारत से चाल चल रहा था।

निर्धारित समय तक मैच ड्रा रहा जिसके बाद आँखों की पट्टी खोलकर अतरिक्त टाइम दिया गया जिसमे भले ही विवेक को हार का सामना करना पड़ा लेकिन विवेक ने चैस प्रेमियों का दिल जीत लिया।

मंडला में यह पहला मौका था जब किसी एक खिलाड़ी ने एक साथ 8 खिलाड़ियों से सतरंज की बिसात पर मुकाबला किया और फिर आँखों में पट्टी बांधकर भी खेला। विवेक ने बताया कि ये उन्होंने स्थानीय नवोदित खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए किया। उनका कहना है कि मंडला में चैस के बेहतरीन खिलाड़ी है यदि युवा खिलाड़ियों को सही मार्गदर्शन और ट्रेनिंग दी जाये तो ये अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी बन सकते है।

@सैय्यद जावेद अली

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .