सर्वे: पीएम पद के लिए मोदी के बाद इस नेता पर है जनता का भरोसा

0
10

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव में एनडीए को बहुमत ना मिलने पर प्रधानमंत्री कौन होगा, इसको लेकर लगातार सवाल किए जा रहे हैं। भाजप की ओर से भी ये सवाल किया जा रहा है कि मोदी नहीं तो कौन। इंडिया टुडे और कर्वी इनसाइट्स के इस बाबत किए सर्वे में लोगों ने मोदी के पीएम ना होने की स्थिति में राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद के लिए अपनी पसंद बनाया है।

इंडिया टुडे और कर्वी इनसाइट्स के सर्वे में देश के 46 फीसदी लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी को एक बार प्रधानमंत्री के लिए अपनी पसंद बताया है। वहीं 34 फीसदी लोगों ने पीएम पद के लिए अपनी पसंद राहुल गांधी को बताया। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को तीन फीसदी लोग पीएम पद की पसंद मानते हैं। वहीं कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी और वित्तमंत्री अरुण जेटली को दो-दो फीसदी लोग पीएम पद पर देखना चाहते हैं।

इंडिया टुडे-कार्वी के सर्वे के मुताबिक आगामी लोकसभा चुनाव में कोई गठबंधन बहुमत तक नहीं पहुंच पाएगा। एनडीए को 237 सीटें और यूपीए को 166 मिलने का अनुमान सर्वे में लगाया गया है। अन्य को 140 सीटें मिलने का अनुमान है। ऐसे में सरकार बनाने में इस दफा क्षेत्रीय दलों की अहम भूमिका रहेगी। माना जा रहा है कि भाजपा या कांग्रेस बाहर से समर्थन देकर किसी क्षेत्रीय दल के नेता को भी प्रधानमंत्री बना सकते हैं।

इंडिया टुडे-कार्वी इनसाइट्स के सर्वे में 46 फीसदी लोगों ने माना कि मोदी सरकार नौकरी का वादा पूरा करने में नाकाम रही है। लोगों का मानना है कि नौकरियों के अवसर पैदा करने के लिए जरूरी कदम भी सरकार ने नहीं उठाए। 20 फीसदी लोगों को लगता है कि यह सरकार महंगाई को काबू नहीं कर सकी है।