Home > Business > इतने पेमेंट के लिए अब OTP जरूरी नहीं

इतने पेमेंट के लिए अब OTP जरूरी नहीं

online-paymentनई दिल्ली : ऑनलाइन भुगतान आसान बनाने की दिशा में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने अहम कदम उठाया है। अब 2000 रुपए से कम के भुगतान पर ओटीपी यानी वन टाइम पासवर्ड की जरूरत नहीं होगी। इससे उबर, ओला जैसे कैब एग्रीगेटर के साथ ही छोटे व्यापारियों को कार्ड से भुगतान लेने में आसानी होगी।

आरबीआई के अधिकारियों के मुताबिक, ओटीपी के झंझट से बचने के लिए कैब सर्विस प्रोवाइडर्स ने Paytm जैसे डिजिटल वॉलेट्स से करार कर लिए थे।

मालूम हो, अब तक दो तरफा ऑथेंटिकेशन की दरकार होती थी। पहला- ओटीपी और दूसरा – पासवर्ड। कार्ड से भुगतान के बाद भी ग्राहकों को ओटीपी के लिए इंतजार करना पड़ता है। अब ऐसा नहीं होगा।

यह व्यवस्था भी की गई है कि यदि ग्राहक अपने मर्चेंट के साथ रजिस्ट्रेशन करते हैं, तो महज कार्ड नेटवर्क द्वारा मुहैया पासवर्ड दर्ज करके भी भुगतान किया जा सकेगा।

विशेषज्ञों ने आरबीआई के इस फैसले की तारीफ की है। उबर इंडिया के प्रेसिडेंट अमित जैन के मुताबिक, कैश के बजाय कार्ड से भुगतान को प्रमोट करने की दिशा में यह बड़ा कदम है। वहीं एसबीआई कार्ड्स के सीईओ विजय जासुआ का कहना है कि इंडस्ट्री लंबे समय से इसकी मांग कर रही थी।

आरबीआई ने इस बारे में नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।





Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com