बतौर यात्री करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन में आएंगे मनमोहन सिंह : पाक विदेश मंत्री

इस्लामाबाद: करतारपुर कॉरिडोर को लेकर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी का बड़ा बयान आया है। कुरैशी ने बताया कि पाकिस्तान 9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेगा। उन्होंने ने यह भी बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह करतारपुर साहिब जाएंगे तो लेकिन यात्री के तौर पर ना कि मुख्य अतिथि के तौर पर। बता दें कि पाकिस्तान ने पहले मनमोहन सिंह को उद्घाटन में शामिल होने का न्योता दिया था।

मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एक स्‍थानीय टीवी चैनल पर कहा कि, मैंने भारत के पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को आमंत्रित किया था। मैं उनका शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने मुझे एक पत्र लिखा और कहा, ‘मैं आऊंगा लेकिन मुख्य अतिथि के रूप में नहीं बल्कि एक सामान्य व्यक्ति के रूप में।’ अगर वह एक साधारण व्यक्ति के रूप में आते हैं तो भी हम उनका स्वागत करेंगे।

गौरतलब है कि पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित करने के बजाय पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को आमंत्रित किया। हालांकि, मनमोहन सिंह ने पाकिस्‍तान के निमंत्रण को ठुकरा दिया है। पंजाब में गुरु नानक देव की 550वीं जयंती मनाने की जबरदस्‍त तैयारियां चल रही हैं। यहां तक कि पाकिस्‍तान भी भारत के सिख श्रद्धालुओं के लिए करतारपुर कॉरिडोर को 9 नवंबर से खोलने की तैयारी कर रहा है।

इस बीच केंद्र सरकार ने भी गुरु नानक देव के नाम पर अहम घोषणा कर दी है. सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया है कि केंद्र सरकार ने कपूरथला से तरन तारन के नजदीक तक जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग का नाम ‘श्री गुरु नानक देव जी मार्ग’ करने का फैसला किया है।