Home > Latest News > मियां नवाज को जेल, सियासत में उतरेंगी बेटी मरियम

मियां नवाज को जेल, सियासत में उतरेंगी बेटी मरियम

इस्लामाबाद:पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को अकाउंटेबिलिटी कोर्ट ने सोमवार को भ्रष्टाचार के एक केस में दोषी पाते हुए उन्हें सात साल की सजा सुनाई है। अकाउंटेबिलिटी कोर्ट ने नवाज शरीफ को अल-अजीजिया के मामले में दोषी पाया है, लेकिन भ्रष्टाचार से जुड़े दूसरे केस फ्लैगशिप रेफरेंस में उन्हें बरी कर दिया है। बंद कोर्ट में हुई सुनवाई और पाकिस्तान के पूर्व पीएम को सजा सुनाये जाने के बाद पीएमएल-एन ने सत्तारुढ़ पार्टी की साजिश करार दिया है। नवाज शरीफ को अदियाला जेल के बाद लखपत जेल पहुंचा जाएगा। नवाज शरीफ के जेल जाने के बाद अब सबसे बड़ी मुश्किल उनकी पार्टी पीएमएल-एन के नेतृत्व को लेकर खड़ी हो गई है।

पाकिस्तान की राजनीति में सबसे अधिक प्रभाव डालने वाली पीएमएल-एन के सामने इस वक्त सबसे बड़ी चुनौती पार्टी के नेतृत्व को लेकर है। भ्रष्टाचार के मामले में फंसे पार्टी के चीफ नवाज शरीफ को जेल हो चुकी है और उनके भाई शहबाज शरीफ भी भ्रष्टाचार के मामले में जेल की हवा खा रहे हैं। वहीं, एवनफील्ड केस में सजा काट चुकी नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज इस वक्त पार्टी के लिए सबसे बड़ा चेहरा उभर कर सामने आ रही हैं। अगर मरियम नवाज को जिम्मेदारी नहीं दी गई तो पार्टी में शाहिद खकान अब्बासी, एहसान इकबाल, ख्वाजा आसिफ, राणा सनाउल्लाह जैसे चार दिग्गज हैं, जिनमें से किसी एक को पीएमएल-एन की कमान सौंपी जा सकती है, लेकिन इन चारों में से किसी एक ने भी बगैर किसी शरीफ के पार्टी में निर्णय नहीं लिया है, इसलिए इन सभी पर संदेह ही है। इसके अलावा शहबाज शरीफ के बेटे हमजा शहबाज शरीफ को भी पार्टी की कमान सौंपने का विचार किया जा सकता है, लेकिन राजनीति विशेषज्ञ भी इसे एक मुश्किल विकल्प की तरह देख रहे है। इसके बाद अंतिम विकल्प जेल से भी पैदा हो सकता है, जहां से मियां नवाज खुद अपनी पार्टी को संभाल सकते हैं।

मरियम नवाज अगर जल्द ही अपने रायविंड आवास का वनवास खत्म कर औपचारिक रूप से राजनीति में कदम रखती हैं, तो पीएमएल-एल के सूरत-ए-हाल में काफी बदलाव देखने को मिल सकता है। अगर ऐसा होता है, तो पाकिस्तान में जनआंदोलनों को लेकर गर्माहट, पीएमएल-एन के फिर से खड़े होने की आवाजें और नए नेतृ्त्व का हरा रंग पाकिस्तान में फैल सकता है। वहीं, पीएमएलएन के कार्यकर्ता भी लंबे समय से मरियम को एक शानदार लीडर के रूप में देख रहे हैं।

आज के फैसले के कुछ मिनटों पहले और नवाज शरीफ को सजा सुनाए जाने के तुरंत बाद से ही उनकी बेटी मरियम एकदम से ट्विटर पर सक्रिय हो गई हैं। नवाज शरीफ को सजा सुनाए जाने के बाद मरियम ने ट्वीट करते हुए कहा कि ‘हम सब नवाज’ है। मरियम के ट्वीट के बाद पाकिस्तान में #WelcomeBackMaryamNawaz टॉप ट्रेंड करने लगा। बता दें कि पीएमएल-एन ने 1906 में ऑल इंडिया मुस्लिम लीग की नींव रखने के लिए 30 दिसंबर को सम्मेलन की योजना बनाई है। इस प्रोग्राम को मरियम लीड कर सकती हैं और यहीं से पार्टी एक बड़ा फैसला भी ले सकती है।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com