Home > Sports > Cricket > पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को 29 रनों से हराया

पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को 29 रनों से हराया

Pakistan beat South Africa by 29ऑकलैण्ड – वर्ल्ड कप 2015 के ग्रुप बी के मुकाबले में पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को 29 से मात दे दी है। राहत अली, वहाब रियाज और मोहम्मद इरफान की पैस बैटरी के आगे प्रोटीज टीम ने 233 रन का पीछा करते हुए 202 रन पर घुटने टेक दिए। दक्षिण अफ्रीका की ओर से केवल कप्तान एबी डिविलियर्स की संघर्ष कर पाए उन्होंने 58 गेंद में पांच छक्के और सात चौकों की मदद से 77 रन बनाए। पाकिस्तान ने बारिश से प्रभावित मैच में पहले खेलते हुए 223 रन बनाए थे लेकिन डकवर्थ लुइस नियम के तहत 232 रन का लक्ष्य दिया गया।

टॉस हारकर पहले खेलने उतरी पाक टीम ने सधी हुई शुरूआत की और पहले विकेट के लिए 30 रन जोड़े। 18 रन बनाकर अहमद शहजाद काइली एबॉट की गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद सरफराज अहमद और यूनिस खान ने दूसरे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी की। सरफराज पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 49 रन बनाकर रन आउट हो गए। यूनिस खान एबी डिविलियर्स की गेंद पर लपके गए, उन्होंने 37 रन बनाए। तीन विकेट गिरने के बाद पाक टीम का मध्य क्रम एक बार फिर दबाव में आ गया। मिस्बाह उल हक ने एक छोर थामे रखा लेकिन रनगति नहीं बढ़ा पाए। इसी दबाव में शोएब मकसूद और उमर अकमल अपने विकेट फेंक बैठे। मकसूद आठ रन बनाकर काइली एबॉट और अकमल 13 रन पर मोर्ने मोर्कल की गेंद पर चलते बने। इसके बाद बारिश के कारण दो बार मैच में व्यवधान आया।

बारिश रूकने के बाद दोबारा खेल शुरू होने के बद पाक टीम ने केवल 18 रन में चार विकेट गंवा दिए। शाहिद अफरीदी(22), वहाब रियाज (0), मिस्बाह उल हक (56), सोहैल खान(3) और राहत अली(1) रन बनाकर आउट हो गए।

232 रन का पीछा करने उतरी अफ्रीकी टीम की शुरूआत खराब रही और क्विंटन डी कोेक दूसरी ही गेंद पर चलते बने। इसके बाद हाशिम अमला और फाफ डु प्लेसिस ने पारी को संभाला और दूसरे विकेट के लिए तेजी से 67 रन जोड़ दिए। लेकिन इसी स्कोर पर दोनों आउट हो गए। सात रन बाद ही रिली रूसो भी लौट गए। डेविड मिलर भी बिना खाता खोले पांचवें विकेट के रूप में आउट हो गए। टीम के पांच विकेट केवल 77 रन पर आउट हो गए।

एक छोर पर कप्तान डिविलियर्स मोर्चा संभाल रहे और उन्होंने अपनी टीम को मैच में बनाए रखा। लेकिन दूसरे छोर पर विकेट गिरते रहे। डिविलियर्स ने जेपी डुमनी(12), डेल स्टेन(16), काइली एबॉट(12) और मोर्ने मोर्कल(6) के साथ छोटी-छोटी साझेदारियां कर टीम को लक्ष्य के करीब ले गए। वे 77 रन बनाकर नौवें विकेट के रूप में विकेट के पीछे लपके गए। इसके बाद वहाब रियाज ने इमरान ताहिर को आउट कर पाकिस्तान को जीत दिला दी।

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .