Home > Active leaders > पाक बात करने को तैयार पर भारत करें पहले शुरुआत

पाक बात करने को तैयार पर भारत करें पहले शुरुआत

modi nawajनई दिल्ली [ TNN ] पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने मंगलवार को कहा कि पाक भारत से बातचीत के लिए तैयार है लेकिन इसके लिए भारत को पहल करनी होगी। पाकिस्तानी टीवी चैनल की जियो टीवी की रिपोर्टी के मुताबिक शरीफ ने नेपाल में कहा कि भारत ने विदेश सचिव स्तर की बातचीत रद्द की थी। वहीं नवाज शरीफ के सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज ने पीएम मोदी और नवाज शरीफ की दि्वपक्षीय बैठक से इनकार किया था। हालांकि, अजीज ने कहा था कि इस तरह की बैठक हो सकती है कि अगर भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज प्रार्थना करे तो।

वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम शरीफ और पीएम मोदी नेपाल में मुलाकात कर सकते हैं। इससे भारत और पाकिस्तान के बीच पैदा हुए टकरार के खत्म होने की संभावना बढ़ी है। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि यह बैठक सार्क सम्मेलन के दौरान ही होगी। भारत तथा पाकिस्तान ने हालांकि बैठक से इनकार किया है, लेकिन नेपाली अधिकारियों ने कहा कि बुधवार को मोदी तथा नवाज शरीफ के मिलने की संभावना है। नेपाल ने कहा, वह दोनों देशों के बीच वार्ता का प्रयास कर रहा है। वहीं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाक पीएम शरीफ के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज से संक्षिप्त मुलाकात की और हाथ मिलाया।

वहीं कुछ मीडिया रिपोर्टस ने दोनों नेताओं की मुलाकात की संभावना जताई थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने रविवार को मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कहा था कि भारत पाकिस्तान के साथ शांति और मैत्रीपूर्ण रिश्ते चाहता है। हालांकि, पाकिस्तान ने मीटिंग की गुजारिश नहीं की है। साथ ही बताया कि पीएम मोदी ज् यादा से ज्यादा सार्क नेताओं से सार्थक बातचीत करेंगे।

गौरतलब है कि अगस्त के बाद से दोनों देशों में किसी तरह की बातचीत नहीं है। दोनों देशों के ज्वाइंट सेक्रेट्री स्तर की बातचीत से पहले पाकिस्तान उच्चायुक्त द्वारा दिल्ली में कश्मिरी अलगाववादी नेताओं से मुलाकात की थी। जिसके बाद यह बातचीत ही रद्द कर दी गई थी। इसी तरह अमरीका में यूएनजीए सम्मेलन में भी दोनों नेताओं ने बातचीत नहीं की।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com