Home > India News > महाराष्ट्र मंत्रिमंडल विस्तार में फेरबदल, पंकजा, तावड़े के पर काटे

महाराष्ट्र मंत्रिमंडल विस्तार में फेरबदल, पंकजा, तावड़े के पर काटे

Devendra_Fadnavisमुंबई- दो दिन पूर्व हुए महाराष्ट्र मंत्रिमंडल विस्तार में फेरबदल करते हुए महाराष्ट्र के सीएम देवेन्द्र फड़नवीस ने कुछ दिग्गजों के पर क़तर दिए तो कुछ नए चेहरे शामिल किये जिससे कुछ नेताओं में नाराज़गी भी देखि जा रही है !

दरअसल शुक्रवार को हुए महाराष्ट्र कैबिनेट विस्तार के बाद मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने विभागों में फेरबदल करते हुए पंकजा मुंडे और विनोद तावड़े के पर काट दिए। तावड़े और पंकजा दोनों ही विवादों में उलझे रहे हैं। लेकिन मंत्रिमंडल में हुए इस बड़े फेरबदल से पार्टी की बड़ी नेता और द्विंगत बीजेपी नेता गोपीनाथ मुंडे की बेटी पंकजा मुंडे नाराज़ हैं। मंत्रीमंडल से कैबिनेट मंत्री पंकजा मुंडे से जल संसाधन मंत्रालय छीन लिया गया है। पंकजा मुंडे के साथ ही मेडिकल एजुकेशन विभाग से शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े का कद भी घट गया है।

एक समय मुख्यमंत्री के पद के दावेदार माने जाने वाले विनोद तावड़े से चिकित्सा शिक्षा पोर्टफोलियो ले लिया गया है, जिसे गिरीश महाजन को दिया गया है। गिरीश को मुख्यमंत्री का विश्वासपात्र माना जाता है। वहीं पंकजा मुंडे से जल संरक्षण मंत्रालय छीन लिया गया है। फड़नवीस ने अपने एक और करीबी राम शिंदे को ये विभाग सौंपा है। शुक्रवार को हुए विस्तार में शिंदे को कैबिनेट मंत्री की शपथ दिलवाकर उनका प्रमोशन किया गया।

वरिष्ठ नेता पांडुरंग फुंडकर को कृषि मंत्री बनाया गया है, जो कि खड़से के इस्तीफे के बाद से खाली था। खडसे के ही राजस्व विभाग को चंद्रकांत पाटिल को दिया गया है। पाटिल को अमित शाह का करीबी माना जाता है।

हालांकि उनसे सहकारी विभाग ले लिया गया है। इसके अलावा शिवसेना के दीपक केसरकर को गृह राज्य मंत्री (ग्रामीण) बनाया गया है। केसरकर कोंकण क्षेत्र के निवासी है और उन्हें कांग्रेस के दिग्गज नारायण राणे के एक कट्टर प्रतिद्वंद्वी के रूप में जाना जाता है।

सहयोगी आरएसपी के महादेव जनकर को पशुपालन विभाग दिया गया है। जबकि स्वाभिमानी शेतकारी संघटना के सदा भाऊ खोट को कृषि और विपणन मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है। जय कुमार रावल नए रोजगार गारंटी योजना और पर्यटन मंत्री होंगे, जबकि संभाजी निलंगेकर पाटिल श्रम मंत्री होंगे। सुभाष देशमुख को-ऑपरेटिव के साथ वस्त्र मंत्रालय दिया गया है, जो कि पहले चंद्रकांत पाटिल के पास था।

चंद्रकांत पाटिल (BJP): राजस्व, लोक निर्माण विभाग

पांडुरंग फुंडकर (BJP): कृषि

राम कुमार शिंदे (BJP): जल संसाधन

जय कुमार रावल (BJP): रोजगार गारंटी योजना और पर्यटन

गिरीश महाजन (BJP): चिकित्सा शिक्षा एवं जल संसाधन

चंद्रशेखर बावनकुले (BJP): पावर और आबकारी
संभाजी निलंगेकर पाटिल (BJP): श्रम और कौशल विकास

सुभाष देशमुख (BJP): कपड़ा, सहकारी, विपणन

महादेव जनकर (RSP): पशुपालन, डेयरी विकास

दीपक केसरकर, (शिवसेना) – राज्य मंत्री होम (ग्रामीण)

गुलाब राव पाटिल (शिवसेना) – राज्य मंत्री सहकारी

अर्जुन खोटकर (शिवसेना) – राज्य मंत्री पशुपालन

रविंद्र चव्हाण (BJP): बंदरगाहों और सार्वजनिक स्वास्थ्य

सदा भाऊ खोट (SSS): राज्यमंत्री कृषि और मार्केटिंग

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .