Home > India News > भाजपा सांसद ओम बिड़ला होंगे लोकसभा के नए स्पीकर!

भाजपा सांसद ओम बिड़ला होंगे लोकसभा के नए स्पीकर!

राजस्थान के कोटा से बीजेपी सांसद ओम बिड़ला लोकसभा के अगले स्पीकर होंगे। वह इस पद पर इंदौर से पूर्व सांसद सुमित्रा महाजन की जगह लेंगे।

लोकसभा स्पीकर के लिए बीजेपी से मेनका गांधी, राधामोहन सिंह, एस एस आहलूवालिया, वीरेंद्र कुमार और रमापति त्रिपाठी के नाम चर्चा में थे, लेकिन सूत्रों के मुताबिक, ओम बिड़ला के नाम पर अंतिम फैसला हुआ।

ओम कृष्ण बिड़ला राजस्थान के कोटा से बीजेपी सांसद चुने गए हैं। वे 2003, 2008 व 2013 में 12वी, 13वी व 14वीं राजस्थान विधानसभा के सदस्य भी रह चुके है।

लोकसभा चुनाव 2019 में ओम बिड़ला को करीब पौने तीन लाख वोटों के अंतर से कांग्रेस प्रत्याशी को मात दी थी। कोटा में कुल 15 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे, लेकिन मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच सिमट गया था।

ओम बिड़ला 800051 वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस उम्मीदवार राम नारायण मीणा 520374 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

ओम बिड़ला को साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भी कोटा सीट से बड़ी सफलता मिली थी। तब उन्होंने कांग्रेस के इज्यराज सिंह को हराया था।

उस चुनाव में बीजेपी को 55 फीसदी वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी को महज 38 फीसदी वोट मिले। ओम बिड़ला ने कांग्रेसी उम्मीदवार को करीब दो लाख वोटों से हराया था।

लोकसभा स्पीकर के लिए ओम बिड़ला का नाम फाइनल होने पर उनकी पत्नी अमिता बिड़ला ने ANI से कहा, ‘ये हमारे लिए बहुत गर्व और खुशी का पल है। मैं उन्हें (ओम बिड़ला) को लोकसभा स्पीकर चुनने के लिए कैबिनेट का शुक्रिया अदा करती हूं।’

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com