Home > India News > इस अजीबो गरीब घटना को लोग मान रहे चमत्कार, जाने

इस अजीबो गरीब घटना को लोग मान रहे चमत्कार, जाने

इन दिनों आदिवासी जिला डिंडौरी में समनापुर ब्लाक के एक गाव में अजीबो गरीब घटना घट रही है। इस घटना से जहा पूरा आदिवासी परिवार घर से बाहर रहने को मजबूर है। तो वही गाव के अन्य ग्रामीण इसे देवी शक्ति मान कर आदिवासी परिवार के घर में शक्ति आराधना कर भजन कीर्तन में मशगूल है। कोई इसे आस्था तो कोई चमत्कार मान रहा है। तो क्या है पूरा मामला देखिये इस खास रिपोर्ट में-

दरअसल आदिवासी जिला डिंडौरी के समनापुर विकास खंड के ग्राम पडरिया भालापुरी गाव के शिकारी टोला में आदिवासी परिवार छोटी बाई के घर पिछले १ महीने से लगातार पानी का रिसाव हो रहा है। पानी का रिसाव घर की एक जगह से नहीं बल्कि तीन जगहों से हो रहा है। पानी के लगातार रिसाव से छोटी बाई और उसका परिवार घर के दूसरी तरफ रहने और खाने पिने को मजबूर है।

छोटी बाई ने बताया की पिछले १ माह पूर्व जब वह रात को सो रही थी तो घर के भीतर बने कोठी और चूल्हे के पास से पानी निकलने लगा। वह आम घटना समझ मामले को टाल गई। लेकिन फिर १५ दिनों के बाद उसे स्वप्न दिखाई दिया जिसमे किसी ने उससे ये कहा की मौसी नरबदिया और सोनसिंह भागे है बाहर काम करने को, में आ रही हु।

इसके बाद छोटी और उसके परिवार ने घर पर भजन कीर्तन किया जिसके बाद से पानी का रिसाव कोठी, चूल्हे के साथ घर चोखट से भी शुरू हो गया। ग्रामीणों में सुधई सिंह की माने तो राम धुन के दौरान गाव के ही हेतराम को नर्मदा माँ के भाव आते है और वह बतलाती है की में नर्मदा हु यहाँ से कोई देहरी नहीं नाकेगा और भजन कीर्तन शुरू करो। तब से आज तक आदिवासी छोटी बाई के घर में नर्मदा माँ के भजन कीर्तन चल रहे है। दूर दूर से लोगो का इस चमत्कार को देखने जमावड़ा लगा हुआ है। लोगो की मन्नते यहाँ आने से पूरी हो रही है।

वैसे तो पूरा गाव पहाड़ी इलाके में बसा है जिसकी बसाहट लगभग १२०० है। गाव में पानी के लिए कुछ हैण्ड पम्प तो कुछ कुए है लेकिन उनका जल स्तर काफी नीचे है। ऐसे में छोटी बाई के घर से पानी निकलना गाव वाले किसी चमत्कार से कम नहीं मान रहे। जहा हेतराम जिसे नर्मदा माँ के भाव आ रहे है जो सन्देश देते नजर आया की गाव में शराब बंद कर दो, मंदिर बनवाओ और पूजा पाठ शुरू किये रहो। तो वही जिले का पी एच ई विभाग मीडिया द्वारा जानकारी लगने जाँच की बात कह रहा रहा है।

आदिवासी जिला डिंडौरी वैसे तो गर्मी में हाहाकार मचा रहता है। ठण्ड में भी पानी की किल्लत ग्रामीण क्षेत्रो में हर महीने बनी रहती है। अगर ऐसे में छोटी बाई के घर में लगातर पानी का रिसाव हो रहा है तो गाव में इस बात को लेकर खुसी की लहर है की अब से पानी की समस्या दूर हो जाएगी।

बहरहाल मामला को पी एच ई विभाग अपने संज्ञान में लेकर जाँच की बात कह रहा है। जांच के बाद ही साफ़ होगा की वाकई छोटी बाई के घर के भीतर जल का कोई नया श्रोत है या महज कोई इत्तेफाक।

रिपोर्ट@दीपक नामदेव

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .