Home > India News > जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में बहाल हुई इंटरनेट और लैंडलाइन सेवा

जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में बहाल हुई इंटरनेट और लैंडलाइन सेवा

जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में शनिवार सुबह से 2जी इंटरनेट सर्विस को शुरू कर दिया गया है।

जम्मू, रियासी, सांभा, कठुआ और उधमपुर में इंटरनेट अब काम कर रहा है। अधिकारियों के अनुसार जल्द ही घाटी में स्थिति सामान्य हो जाएगी।

एक अधिकारी ने बताया कि कश्मीर घाटी के 17 एक्सचेंज में लैंडलाइन सेवाएं भी बहाल कर दी गई हैं।

मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम ने शुक्रवार को बताया था कि अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में तेजी से हालात बदल रहे हैं।

घाटी में शनिवार को ज्यादातर फोन बहाल कर दिए जाएंगे, जबकि स्कूल-कॉलेज सोमवार से खुलेंगे।

शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत में मुख्य सचिव ने जानकारी दी कि विभिन्न सरकारी कार्यालयों में उपस्थिति भी बढ़ी है।

उम्मीद है सोमवार से वहां सामान्य रूप से कामकाज होने लगेगा। साथ ही आने वाले दिनों में पाबंदियों में और ढील दी जाएगी।

कहा, आतंकी संगठनों तथा पाकिस्तान की ओर से तमाम कोशिशों के बाद भी राज्य में शांति बहाली के दौरान कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। शांति बहाली में सरकार और प्रशासन को स्थानीय जनता का पूरा सहयोग मिला।

मुख्य सचिव ने बताया कि 22 में से 12 जिलों में स्थिति पूरी तरह से सामान्य है। पांच जिलों में एहतियातन रात की पाबंदियां हैं। संबंधित क्षेत्रों में पाबंदियां हटाने के साथ ही सार्वजनिक वाहन भी चलाने की अनुमति दी गई है।

पाबंदियों के दौरान लोगों को जरूरी सामान, दवाइयों की कमी न हो, इसका ध्यान रखा गया। हज से आने वाले यात्रियों का खास ख्याल रखा गया। शनिवार और रविवार को ईद से पहले पर्याप्त छूट दी गई थी। 14-15 अगस्त को अतिरिक्त सतर्कता बरती गई।

संचार सेवा की बहाली को गंभीर मुद्दा मानते हुए उन्होंने कहा, चरणबद्ध तरीके से इसे बहाल किया जाएगा। आतंकी संगठनों की ओर से मोबाइल फोन का उपयोग कर आतंकी गतिविधियों को अंजाम दिए जाने के खतरे के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है। बीएसएनएल की ओर से अब एक्सचेंज वार इसकी बहाली शुरू कर दी गई है।

मुख्य सचिव ने कहा कि लोगों के एहतियातन हिरासत में लिए जाने के मामलों की लगातार समीक्षा हो रही है।

कानून-व्यवस्था के हालात को देखते हुए उचित फैसला लिया जाता है। उन्होंने हिरासत में लिए गए व्यक्तियों की संख्या के बारे में जानकारी नहीं दी।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com