Narendra Modi

पुणे-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिकी इंजीनयरिंग कंपनी जीई के पहले मल्टी-मॉडल कारखाने का आज उद्घाटन किया। इस इकाई का 50 प्रतिशत उत्पादन दुनियाभर में स्थित जीई के विभिन्न इकाइयों को निर्यात किया जाएगा। इससे प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के करीब 1,500 अवसर सृजित होंगे।

कंपनी ने बताया कि चाकन संयंत्र में परिचालन के पहले चरण की सुविधा को ‘ब्रिलिएंट फैक्टरी’ का नाम दिया गया है। यहां बिजली, तेल एवं गैस क्षेत्र, परिवहन क्षेत्र के लिये उत्पादों का विनिर्माण किया जाएगा।

उन्होंने कहा, मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि विकास और रोजगार देने के क्षेत्र में भारत में बहुत ज्यादा अवसर मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि सरकार नीतियों को पूरी तरह भरोसमंद बनाने की कोशिश कर रही है ताकि निवेशक आकर्षित हों। उन्होंने कहा कि वह सुशासन में विश्वास करते हैं क्योंकि सुशासन से ही विकास हो सकता है।

मोदी ने चाकन में नया कारखाना लगाने के लिए जीई को बधाई दी और कहा कि इससे भारत में विनिर्माण क्षेत्र के विस्तार के लिए उनकी सरकार के महत्वाकांक्षी मेक इन इंडिया अभियान को बल मिलेगा। भारत की अर्थव्यवस्था में विनिर्माण क्षेत्र का योगदान अभी 16 प्रतिशत से कम है। पिछली सरकार ने 2020 तक इसे 25 प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा था।

रेलवे के विकास के बारे में उन्होंने कहा कि भारत का रेलवे नेटवर्क दुनिया का सबसे बड़े नेटवर्कों में है और यह भारत की आर्थिक वृद्धि ताकत बन सकता है। उन्होंने कहा, मैं रेलवे के क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर देखना चाहता हूं और इस क्षेत्र में की प्रौद्योगिकी में सुधार चाहता हूं। यह क्षेत्र भारतीय अर्थव्यवस्था की ताकत बन सकता है। -भाषा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here