Home > India News > केदारनाथ धाम पवित्र गुफा में साधना में लीन नरेंद्र मोदी

केदारनाथ धाम पवित्र गुफा में साधना में लीन नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) के लिए प्रचार के समाप्त होने के अगले दिन शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) केदारनाथ धाम पहुंचे, जहां उन्होंने मंदिर में विशेष पूजा की। गढ़वाली वस्त्र धारण किए पीएम मोदी ने केदारनाथ मंदिर में विशेष पूजा की। पीएम मोदी ने पूर्जा-अर्चना के बाद केदारनाथ में चल रहीं पुनर्विकास परियोजनाओं की समीक्षा की। इसके बाद पीएम मोदी केदारनाथ धाम में बनी पवित्र गुफा में साधना में लीन हो गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्य सचिव उत्पल कुमार के साथ पुनर्विकास परियोजनाओं को लेकर बैठक की। इस दौरान पीएम मोदी को शंकराचार्य समाधि स्थल, सरस्वती घाट, केदारपुरी प्रोटेक्शन वॉल और तीर्थ पुरोहित आवासीय सुविधा वाली योजनाओं की भी जानकारी दी गई। केदारनाथ मंदिर में विशेष पूजा के बाद काफी देर तक पीएम मोदी ने पुनर्विकास परियोजनाओं का जायजा लिया। इन योजनाओं को लेकर उन्होंने अधिकारियों से बात की।

पीएम मोदी स्लेटी रंग का चोगा, टोपी और कमर में केसरिया गमछा बांधे नजर आ रहे थे। मंदिर में पूजा करने के बाद वे बाहर आए और उन्होंने वहां मौजूद श्रद्धालुओं का अभिवादन स्वीकार किया। हिमालयी क्षेत्र में 11755 फीट की ऊंचाई पर स्थित केदारनाथ मंदिर पहुंचने के लिए पीएम मोदी ने हेलीपैड से पैदल ही सफर किया। उन्होंने हाथ में छड़ी लेकर पैदल सफर किया और रास्ते में श्रद्धालुओं का अभिवादन स्वीकार किया।

आज रात पीएम मोदी केदारनाथ में ही ठहरेंगे और रविवार को बद्रीनाथ धाम के लिए उड़ान भरेंगे। बद्रीनाथ मंदिर में दर्शन करने के बाद वहां से पीएम मोदी दिल्ली के लिए रवाना होंगे। बता दें कि इसके पहले, साल 2017 में केदारनाथ मंदिर का कपाट खुलने के बाद पीएम मोदी ने सबसे पहले दर्शन किया था और रुद्राभिषेक किया था।

दो साल में चौथी बार केदारनाथ धाम पहुंचे पीएम मोदी ने मंदिर में भगवान शिव की पूजा अर्चना की। पीएम मोदी ने रुद्राभिषेक करने के बाद मंदिर की परिक्रमा की। पीएम मोदी 19 मई को बद्रीनाथ धाम जाएंगे, इसके बाद वे दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com