Home > State > Delhi > राजनीति शास्त्र से एमए प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हैं मोदी

राजनीति शास्त्र से एमए प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हैं मोदी

modi-नई दिल्ली- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजनीति शास्त्र से एमए की परीक्षा प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण की है। वो अपने विद्यार्थी जीवन में सामान्य छात्र रहे हैं। अंग्रेजी अखबार अहमदाबाद मिरर के अनुसार पीएम मोदी ने 1983 में गुजरात विश्वविद्यालय से राजनीति शास्त्र में परास्नातक में 62.3 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। हालांकि वो विश्वविद्यालय के रेगुलर विद्यार्थी नहीं थे। 2 साल के कोर्स में पीएम मोदी ने विषय के तौर पर यूरोपियन पॉलिटिक्स, भारतीय राजनीति का विश्लेषण और राजनीति का मनोविज्ञान पढ़ा था।

विश्वविद्यालय के पास पीएम के स्नातक की जानकारी नहीं है। पीएम ने प्री-साइंस की पढ़ाई गुजरात के ही एम.एन. साइंस कॉलेज विसनगर से की है, लेकिन कॉलेज के पास इसका कोई रिकॉर्ड मौजूद नहीं है। प्री-साइंस 12 वीं के बराबर होता है और यह एक साल का पाठ्यक्रम है। अखबार के अनुसार पीएम मोदी के प्री-साइंस पढ़ने के दौरान, मौजूदा गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल उसी कॉलेज की इनऑर्गेनिक केमेस्ट्री की एम. एस. सी. दूसरे साल की छात्रा थीं।

दोनों का रोल नंबर 71 था। अहमदाबाद मिरर के मुताबकि गुजरात विश्वविद्यालय के कुलपति एमएन पटेल ने बताया कि एमए के प्रथम वर्ष में पीएम मोदी को 400 में से 237 अंक मिले थे, जबकि दूसरे साल उन्हें 400 में से 262 अंक मिले थे। पीएम मोदी को एमए में 800 में से कुल 499 अंक मिले थे।

Indias Prime Minister Narendra Modi would pass the first class MA in Political Science

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com