Home > State > Gujarat > मोदी के 3D ऑफर डिमॉक्रेसी, डीमोग्रफी और डिमांड

मोदी के 3D ऑफर डिमॉक्रेसी, डीमोग्रफी और डिमांड

PM uses Vibrant Gujarat summit to put India on investment mapगांधीनगर – वाइब्रेंट गुजरात समिट 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘हम नेक्स्ट जेनरेशन इंफ्रास्ट्रक्चर की ओर बढ़ने के बारे में सोच रहे हैं। जैसे हमें हाइवे की जरूरत है, उसी तरह i-ways(इन्फर्मेशन) की भी जरूरत है। हमने पब्लिक-प्राइवेट इनवेस्टमेंट के जरिए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने पर जोर दिया है।’ मोदी ने कहा कि भारत अपने नागरिकों को 3D ऑफर कर रहा है, डिमॉक्रेसी, डीमोग्रफी और डिमांड।

पीएम ने अपने भाषण की शुरुआत में फ्रांस में शार्ली एब्दो मैगजीन पर हुए हमले की निंदा की। मोदी ने कहा, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था आने वाले सालों में विश्व की दूसरी सबसे तेजी से विकसित होने वाली अर्थव्यवस्था होगी।

मोदी ने कहा कि लोग उन पर चीजों को हाइप करने का आरोप लगाते हैं लेकिन वह ऐसा इसलिए करते हैं ताकि उनकी सरकार काम करे। इसी वदह से सात महीने में ही निराशा और अनिश्चितता का माहौल बदला है।

वाइब्रेंट गुजरात समिट में पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने कहा कि अगर भारत और अमेरिका साथ मिलकर काम करते हैं तो सबसे पुराना लोकतंत्र और सबसे बड़ा लोकतंत्र मिलकर दुनिया से गरीबी को खत्म कर देंगे।

केरी के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भारतीय गणतंत्र दिवस पर पहले चीफ गेस्ट बनने को लेकर काफी उत्साहित हैं। उन्होंने भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी के गृहराज्य गुजरात की भी तारीफ की और कहा कि इस राज्य में विकास की काफी संभावनाएं हैं। केरी ने मोदी और ओबामा दोनों के सफर को एक जैसा बताया और कहा कि दोनों साधारण परिवारों से शीर्ष तक पहुंचे।

इस मौके पर ब्रिटेन के मंत्री इआन लिविंगस्टन ने कहा, ‘गुजरात में कोई डिप्लोमैटिक मिशन शुरू करने वाला ब्रिटेन पहला देश है, ब्रिटेन और भारत की साझेदारी को कोई हरा नहीं सकता, हम भारत के साथ एक मजबूत साझेदारी की कामना करते हैं।’

भूटान के पीएम शेरिंग तोगबे ने इस मौके पर हिंदी में भाषण दिया। उन्होंने कहा, ‘मैंने मोदी जी से कहा था कि मैं भी धार्मिक यात्रा के लिए वाराणसी और बोधगया जाऊंगा। लेकिन हमारे लिए धार्मिक के साथ-साथ आर्थिक यात्रा भी जरूरी है, इसलिए मैं यहां आर्थिक यात्रा पर आया हूं।’

गुजरात में सातवीं बार ‘वाइब्रेंट गुजरात’ समिट के शुरू होने पर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने गुजरात सरकार से पूछा है कि 2003 से 2014 के बीच उनके राज्य में कितना निवेश हुआ है?

इससे पहले, रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से वृद्धि करने वाली अर्थव्यवस्था बन सकता है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन ने पीएम मोदी के अभियान ‘मेक इन इंडिया’ की तारीफ करते हुए कहा कि ‘मेक इन इंडिया’ और ‘डिजिटल इंडिया’ कार्यक्रमों से देश में एक नया उत्साह आया है। अंबानी ने एक अहम घोषणा करते हुए कहा कि रिलायंस गुजरात में 1 लाख करोड़ रुपये निवेश करेगी।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com