तीन बैंकों का होगा विलय, आपका खाता है तो जान लें क्या होगा असर

0
29

नई दिल्ली: पहले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया(SBI) में छह बैंकों का विलय हुआ। उसके बाद बैंक ऑफ बड़ौदा में देना बैंक और विजया बैंक का विलय हुआ और अब देश के तीसरे सबसे बड़े बैंक में तीन सरकारी बैंकों का विलय होने जा रहा है। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में जल्द ही तीन सरकारी बैंकों का विलय होने जा रहा है। माना जा रहा है कि अगले तीन महीनों में ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC), आंध्रा बैंक (Andhra Bank) और इलाहाबाद बैंक (Allahabad Bank) का विलय पंजाब नेशनल बैंक में होने जा रहा है।

पंजाब नेशनल बैंक में इलाहाबाद बैंक, OBC, और आंध्र बैंक के विलय की तैयारी की जा रही है। इन तीनों सरकारी बैंक का विलय का पंजाब नेशनल बैंक में होने जा रहा है। पीएनबी में विलय से खाताधारकों पर कोई खास असर नहीं होगा, हालांकि इलाहाबाद बैंक, OBC, और आंध्र बैंक के खाताधारकों को मर्जर के बाद कुछ कागजी काम करवाना होगा। नई चेकबुक, पासबुक, नया आईएपएससी कोड, नया ब्रांच जैसे बदलाव हो सकते हैं। हालांकि इसके लिए बैंक पर्याप्त समय देगा और खाताधारकों की पूरी मदद करेगा।

बैंकों के विलय के बाद खाताधारकों को नया चेकबुक, नया टीएम, नया पासबुक इश्यू करवाना होगा। केवाईसी का प्रॉसेस फिर से कराना होगा। एटीएम और पासबुक नए सिरे से अपडेट होगा।

इन बैंकों के विलय से पेपर वर्क जरूर बढ़ेगा, लेकिन आपके लोन पर कोई असर नहीं होगा। आपके कर्ज की ब्याज दर पूर्ववत रहेगी। वहीं आपकी सेविंग अकाउंट, एफडी की ब्याज दर में भी कोई बदलाव नहीं होगा। आपको पहले की तरह उस पर ब्याज देना होगा।