Home > India > बाढ़ आपदा प्रबंधन के प्रति सशक्त है पुलिस, प्रशासन एवं होमगार्ड

बाढ़ आपदा प्रबंधन के प्रति सशक्त है पुलिस, प्रशासन एवं होमगार्ड

MP Police administration and Home Guardsमंडला- बारिश से हुई भारी तबाही के बाद जिला प्रशासन, पुलिस और होमगॉर्ड की टीम आपदा प्रबंधन को लेकर पूरी तरह सतर्क हो गई। रिहाइशी इलाकों से पानी उतरने के बाद सुझावों और नसीहतों का दौर शुरू हो गया है। ज़ोन के पुलिस महानिरीक्षक डी.सी. सागर ने भी मंडला के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र नैनपुर का दौरा किया। वे प्रभावितों से भी मिले उनकी समस्या सुनी और ढांढस बांधा। आई जी ने लोगों को सतर्क रहने की नसीहत भी दी।

उन्होंने पुल – पुलियों की भी सुरक्षा का जायजा लिया और आपदा प्रबंधन की टीम को हमेशा एलर्ट रहने के निर्देश दिए। उन्होंने देखा कि एक पुल के पहले लगे सांकेतिक सूचना पटल के कुछ शब्द मिट गये तो उन्होंने तत्काल खुद ही मार्कर पेन से बोर्ड में मिट चुके शब्दों को अपने हाथों से दुरुस्त किया।

मंडला दौरे के पूर्व बालाघाट जिले में हो रही अत्यधिक वर्षा के मद्देनजर जिले में बाढ़ की स्थिति को नियंत्रित करने हेतु आई जी डी.सी. सागर, जिला कलेक्टर भारत यादव एवं पुलिस अधीक्षक असित यादव द्वारा आपदा प्रबंधन संस्थान होमगार्ड लाईन एवं होमगार्ड कार्यालय की आपदा प्रबंधन सामग्री का निरीक्षण किया एवं आपदा प्रबंधन से निपटने हेतु की गई तैयारी का जायजा लिया एवं उचित दिशा निर्देश दिये गये।

आपदा प्रबंधन में बाढ़ नियंत्रण एवं डूबते व्यक्ति को बचाने के लिए बोट (नाव) का ट्रायल पुलिस महानिरीक्षक महोदय, जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक बालाघाट द्वारा वैनगंगा नदी में पानी का अधिक बहाव होने की वजह से स्थानीय मोती तालाब में लिया गया। एवं होमगार्ड के जवानों तथा जिला बल के जवानों को बाढ़ नियंत्रण के प्रति सशक्त एवं चैकन्ना रहने हेतु निर्देशित किया गया।

उक्त वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा वैनगंगा नदी के बाढ़ प्रभावित संभावित स्थानों का दौरा भी किया गया एवं वैनगंगा नदी पर बना बड़ा पुल के पास रहने वालों लोगों को चैकन्ना रहने की समझाईस दी गई कि नदी में पानी कभी भी बढ़ सकता हैं। आपदा प्रभावित संभावित स्थानों पर बोट (नाव), लाईफ जैकिट, रस्सी, टार्च लेकर तैराक तैनात किये गये हैं।

पुलिस महानिरीक्षक महोदय द्वारा होमगार्ड लाईन में लगे वायर लेस को कंट्रोल रूम बालाघाट से जोड़ने हेतु निर्देशित किया गया, एवं जिला मण्डला के होमगार्ड कार्यालय एवं होमगार्ड लाईन में तैनात अधिकारी/ कर्मचारियों को भी बाढ़ आपदा प्रबंधन के प्रति तैयान रहने हेतु निर्देशित किया गया।
पुलिस महानिरीक्षक, बालाघाट द्वारा जनता से अपील की हैं कि बाढ़ जैसी आपदा की स्थिति उत्पन्न होने पर आपदा प्रबंधन संस्थान भोपाल के टोल फ्री नम्बर 1079 पर एवं बालाघाट के जिला स्तर पर बाह्य नियंत्रण कक्ष के फोन नम्बर 07632-240102 व मंडला के दूरभाष क्रमांक 07642.251078 पर तत्काल सूचित करें।

रिपोर्ट- @सैयद जावेद अली

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com