नर्मदा सेवा यात्रा में शामिल होने वाले सौभाग्यशाली :प्रभात झा - Tez News
Home > India News > नर्मदा सेवा यात्रा में शामिल होने वाले सौभाग्यशाली :प्रभात झा

नर्मदा सेवा यात्रा में शामिल होने वाले सौभाग्यशाली :प्रभात झा

मण्डला : नर्मदा सेवा यात्रा प्रदेश सरकार की एक ऐसी पहल है जिसमें जल, मृदा एवं पर्यावरण संरक्षण के साथ साथ सामाजिक सरोकारों की भी चिंता की गई है। यह बात राज्य सभा सांसद प्रभात झा ने बकौरी में आयोजित जन संवाद कार्यक्रम में कही।

प्रभात झा ने कहा कि सरकार द्वारा निकाली गई इस यात्रा को समाज से व्यापक समर्थन प्राप्त हो रहा है जिससे यह यात्रा एक जन अभियान के रूप में परिवर्तित हो गई है। उन्होंने कहा कि मैं निश्चित रूप से सौभाग्यशाली हूं जो इस यात्रा में सहभागिता करने का अवसर मिला। इस अवसर पर महामण्डलेश्वश्र अवधूत बाबा अरूण गिरी जी महाराज ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग जैसे खतरे से समूचे विश्व को बचाने के लिये पर्यावरण का संरक्षण आवश्यक है। महामण्डलेश्वर देवी मॉ शिवांगी नन्दगिरी ने कहा कि जल के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। पानी के अपव्यय को रोकते हुये जल की एक एक बंूद बचाने के लिये समाज को जिम्मेदारी उठानी होगी। सेवा यात्रा के माध्यम से लोगों में जागरूकता आ रही है किन्तु अभी बहुत कार्य करना शेष है। जन संवाद कार्यक्रम में पाठ्य पुस्तक निगम के उपाध्यक्ष श्री अवधेश नायक और जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति सम्पतिया उइके ने भी अपने अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम के अंत में उपस्थित समुदाय को जल, मृदा एवं पर्यावरण संरक्षण का संकल्प दिलाया गया। महाआरती के साथ जन संवाद कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

नर्मदा सेवा यात्रा में शामिल हुए इंवॉयरमेंट बाबा 

नर्मदा सेवा यात्रा को लगातार संतों का सानिध्य प्राप्त हो रहा है। इसी क्रम में इंवॉयरमेंट बाबा के नाम से मशहूर संत महामण्डलेश्वर अवधूत बाबा अरूण गिरी जी महाराज ने ग्राम बकौरी पहुंचकर नर्मदा सेवा यात्रा में सहभागिता की। इनके साथ महामण्डलेश्वर देवी मॉ शिवांगी नन्दगिरी भी मौजूद थीं। संतद्धय ने बकौरी में यात्रा का स्वागत किया। इन्होंने नर्मदा सेवा यात्रा का ध्वज एवं कलश धारण करते हुये नर्मदा संरक्षण के लिए प्रदूषण मुक्त और वृक्षारोपण का आव्हान किया।

उल्लेखनीय है कि महामंडलेश्वर अरूणगिरी महाराज (इंवॉयरमेंट बाबा) ने विश्व पर्यावरण की शुद्धि का संकल्प लेकर 15 अगस्त से वैष्णव देवी कटरा से कन्या कुमारी तक यज्ञ हरित पर्यावरण पद यात्रा शुरू की है, जिसमें दस राज्यों का भ्रमण करते हुए 4500 की पद यात्रा की जा रही है। उनके साथ यात्रा में वायरलेस, फायर ब्रिगेड, सहित अन्य अत्याधुनिक संसाधनों से युक्त वातानुकूलित रथ चल रहा है जिसमें 24 घंटे अनवरत यज्ञ किया जाता है। मोबाइल यज्ञ शाला में यज्ञ के साथ साथ पर्यावरण बचाने एवं जीवमात्र की उन्नति की जानकारी के साहित्य का वितरण एवं एल सी डी प्रोजेक्टर के माध्यम ऑडियो वीडियो का प्रसारण किया जाता है। जन जागृति का विस्तार और पौधरोपण के लिए की जा रही इस यात्रा में 5 करोड़ पौध रोपण का लक्ष्य रखा गया है। राज्य सभा सांसद प्रभात झा के बुलावे पर वे इस यात्रा में सम्मिलित हुये हैं।
@सैयद जावेद अली

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com