coronavirus: अब तक 20 की मौत, संक्रमित मरीजों की संख्या 700 पार, राष्ट्रपति ने राज्यपालों से की बात

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडु के साथ कोरोना वायरस से संबंधित मुद्दों पर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के राज्यपालों, उपराज्यपालों और प्रशासकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की। उन्होंने चुनौती से निपटने में सभी स्वास्थ्य पेशेवरों और अन्य के प्रयासों की सराहना की।

नई दिल्लीः देशभर में गुरुवार को कोरोना वायरस से सात लोगों की मौत के साथ देश में इस वायरस से मरने वालों की संख्या 20 हो गई है। यह एक दिन में देश में इस वायरस से मरने वालों की यह संख्या अब तक सबसे ज्यादा है। वहीं देशभर में 71 नए मामले दर्ज किए गए। इसी के साथ देश में संक्रमित मरीजों की संख्या 700 के पार हो गई है। रिपोर्ट के मुताबिक गुरुवार देर रात तक संक्रमित मरीजों की संख्या 727 दर्ज की गई। वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या छह बताई। मंत्रालय के मुताबिक अब तक 17 लोगों की मौत हुई है। शुक्रवार को मंत्रालय की ओर से संक्रमित मरीजों की संख्या 724 बताई गई है।

राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति ने सभी राज्यों के राज्यपालों से की बात
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडु के साथ कोरोना वायरस से संबंधित मुद्दों पर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के राज्यपालों, उपराज्यपालों और प्रशासकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की। उन्होंने चुनौती से निपटने में सभी स्वास्थ्य पेशेवरों और अन्य के प्रयासों की सराहना की।

महाराष्ट्र में पांच नए मामले,
देश में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ोतरी हो रही है। शुक्रवार को महाराष्ट्र में पांच नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इनमें से चार नागपुर और एक गोंदिया में हैं। नागपुर के डिविजनल कमिश्नर ने इसकी जानकारी दी।

देशभर में संक्रमित मरीजों की संख्या 724 हुई
देश में कोरोनोवायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 724 हो गई है। जिसमें 66 को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है जबकि 17 लोगों की मौत हो चुकी है। यह आंकड़े स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने जारी किए हैं।

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमित एक और व्यक्ति की मौत
राजस्थान के भीलवाड़ा में कोरोना वायरस के संक्रमण और अन्य बीमारियों से पीड़ित 60 वर्षीय एक व्यक्ति की गुरुवार रात को मौत हो गई, वहीं संक्रमण के दो नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 45 पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मरीज दिल और किडनी संबंधी बीमारियों से पीड़ित था और उसे भीलवाड़ा के उसी निजी अस्पताल में ले जाया गया, जहां के एक चिकित्सक और नर्सिंग कर्मी कोविड19 पॉजिटिव पाए गए थे। राज्य में अबतक इस बीमारी से दो लोगों की मौत हो चुकी है।

पांच संदिग्ध पुलिस कर्मचारियों को भर्ती कराया
उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग की कोरोना सर्विलांस टीम ने पांच संदिग्ध पुलिस कमर्चारियों को आईआईटी के सहारानपुर कैंपस में क्वारंटीन कराया है। बताया जा रहा है कि ये पुलिस कर्मचारी बाहरी जिले से आए हैं।

कल से टीवी पर फिर शुरू होगा रामायण
केंद्रीय सूचना-प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि जनता की मांग पर हम कल से ‘रामायण’ का पुनः प्रसारण शुरू कर रहे हैं। डीडी नेशनल पर रोज सुबह 9 से 10 बजे तक रामायण चलाई जाएगी। शाम को फिर 9 बजे से 10 बजे तक भी इसका प्रसारण होगा।

बिहार में मिले दो नए मरीज, संक्रमितों की संख्या नौ हुई
बिहार में कोरोना वायरस पॉजिटिव को दो नए मामले सामने आए हैं। एक मरीज सिवान में दूसरा नालंद में मिला है। सिवान में मिला मरीज दुबई की यात्रा कर लौटा है। जबकि नालंदा में मिले मरीज की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। इसी के साथ राज्य में कुल संक्रमित मामलों की संख्या नौ हो गई है। राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (आरएमआरआई) के अधिकारी ने यह जानकारी दी।

पुणे में संक्रमित मरीजों की संख्या 32 हुई
महाराष्ट्र देश में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है। पुणे में संक्रमित मरीजों की संख्या अबतक 32 हो गई है। इनमें से पांच मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं।

अंडमान में मिला दूसरा मरीज
अंडमान में कोरोना वायरस का दूसरा पॉजिटिव मामला सामने आया है। दूसरा मरीज पहले मरीज के संपर्क में आने से संक्रमित हुआ है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के मुख्य सचिव चेतन संघी ने यह जानकारी दी।