Home > India News > देश में एक भी दिव्यांग न हो, यही हमारे प्रयास : राष्ट्रपति कोविंद

देश में एक भी दिव्यांग न हो, यही हमारे प्रयास : राष्ट्रपति कोविंद

ग्वालियर : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जीवाजी यूनिविर्सिटी में आयोजित दिव्यांगजन व वृद्धजन सहायतार्थ शिविर में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। राष्ट्रपति ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि देश में एक भी दिव्यांग न हो, यही हमारे प्रयास हैं। उन्होंने दिव्यांगों से अपनी प्रतिभा निखारने का आग्रह किया, सहायक उपकरणों को सहारा नहीं बनाएं। दिव्यांगों के लिए बेहतरीन काम करने पर हरियाणा रेड क्रॉस सोसाइटी मध्य प्रदेश सरकार और सामाजिक न्याय मंत्री गहलोत की प्रशंसा की।

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि दिव्यांग मित्र अभियान पूरे प्रदेश में ग्वालियर की तर्ज पर चलेगा। दिव्यांग की थोड़ी सी सहातय से वे समाज को बहुत ज्यादा दे सकते हैं। बस उन्हें थोड़े सहारे की जरूरत है। कार्यक्रम के दौरान बारिश होने पर हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि इंद्रदेव ने भी महामहिम का स्वागत किया है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंच से प्रतीक स्वरूप 10 हितग्राहियों को सहायक उपकरण वितरित किए। ग्वालियर जिले में चलाए जा रहे दिव्यांग मित्र अभियान के तहत जिला प्रशासन, रेडक्रॉस सोसाइटी हरियाणा और एलिम्को (कृत्रिम अंग निर्माण निगम) की संयुक्त भागीदारी से आयोजित हो रहा है। शिविर में 4 हजार 271 दिव्यांग व वरिष्ठ नागरिकों को 8 हजार 108 सहायक उपकरण व कृत्रिम अंग बांटे जा रहे हैं।

जिनमें एडिप योजना के तहत लाभान्वि कराए गए 2 हजार 436 दिव्यांग और राष्ट्रीय वयोश्री योजना से लाभान्वित 1835 वरिष्ठ नागरिक शामिल हैं। इनके अलावा दिव्यांग मित्र अभियान के तहत चिन्हित किए गए 1400 से अधिक दिव्यांगों को रोजगार, स्वरोजगार, नौकरी और आवास इत्यादि मिलेंगे।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com