Home > State > Delhi > भूमि अधिग्रहण पर राष्ट्रपति ने सरकार से पूछा सवाल

भूमि अधिग्रहण पर राष्ट्रपति ने सरकार से पूछा सवाल

president-pranab-mukherjeeनई दिल्ली – राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने भूमि अधिग्रहण सुधारों पर मोदी सरकार के अध्यादेश को मंजूरी देने से पहले सरकार से सफाई मांगी थी। सूत्रों के अनुसार, बुधवार रात अध्यादेश पर हस्ताक्षर करने से पहले मुखर्जी ने वरिष्ठ मंत्रियों से पूछा था कि आखिर इस अध्यादेश को लाने की जल्दबाजी क्यों है। हालांकि मंत्रियों से चर्चा के बाद उन्होंने इसे मंजूरी दे दी। मुखर्जी ने इससे पहले के अध्यादेशों पर कोई स्पष्टीकरण नहीं मांगा था।

सूत्रों के अनुसार, मुखर्जी ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि सरकार ने भूमि सुधार पर संसद में कोई बिल लाने के बजाय सीधे अध्यादेश लाने का फैसला किया। इससे पहले कोयला और बीमा पर अध्यादेशों से पहले सदन में बिल पेश किए गए थे। इन अध्यादेशों को संसद के अगले संसद सत्र में पास कराना होगा। बजट सत्र फरवरी से शुरू होगा।

सूत्रों के अनुसार, जहां भूमि अधिग्रहण अध्यादेश पर राष्ट्रपति ने सफाई मांगी, वहीं खुद मुखर्जी इंश्योरेंस पर लाए गए अध्यादेश को मंजूरी के लिए तैयार थे ताकि फाइनैंशल रिफॉर्म्स और इकनॉमिक ग्रोथ को रफ्तार मिल सके। सरकार का कहना है कि भूमि अधिग्रहण पर लाए गए अध्यादेश से किसानों के हितों की रक्षा होगी और कई तरह के प्रॉजेक्ट्स पर लगी रोक हट जाएगी।

:- एजेंसी

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com