Home > Business > जानें एप्पल के न्यू MacBook Pro की खासियत !

जानें एप्पल के न्यू MacBook Pro की खासियत !

apples-release-of-macbook-pro-2016-imminentटेक्नॉलोजी दिग्गज ऐप्पल ने आज एक ऐसी टेक्नॉलोजी पेश की है जो शायद अभी तक किसी के जेहन में नहीं होगी। टच स्क्रीन वाले लैपटॉप तो आ गए हैं, लेकिन ऐपल ने आज अपने इवेंट में MacBook Pro को नए अवतार में पेश किया है। इसमें नई तो कई चीजें हैं, लेकिन बड़ी खासियत यह है कि इस बार कंपनी ने कीबोर्ड को पूरी तरह से बदल डाला है, यानी कीबोर्ड के ऊपर एक रेटिना डिस्प्ले है। इस डिस्प्ले में फंक्शन कीज दी गई हैं।

कंपनी ने काफी सालों के बाद MacBook Pro में बड़ा बदलाव किया है। इस बार कंपनी ने कीबोर्ड के ऊपर एक टच बार दिया है जिसमें मैक के फंक्शन्स कीज दिए गए हैं। यहां मल्टीटच स्क्रीन लगी है जो जेस्चर और टैप में फर्क कर सकेगा।

ऐपल ने कुछ उदाहरण भी बताए हैं, एडोब फोटोशोप के जरिए ये दिखाया गया है कि आप जब फोटो पर क्लिक करेंगे तो कीबोर्ड के डिस्प्ले में एडिटिंग टूल्स दिखेंगे जिनमें क्रॉपिंग, वीडियो एडिटिंग और फोटो स्ट्रैंद्निंग शामिल हैं। इस स्क्रीन के जरिए आप इसे स्वाइप करके यूज कर सकते हैं।

इस टच पार को आप अपने हिसाब से कस्टमाइज भी कर सकते हैं। यहां अपने मन मुताबिक फंक्शन जोड़ सकते हैं। अगर नोटिफिकेशन सेंटर को यहां ऐड कर लिया तो कोई भी नोटिफिकेशन आने पर इस डिस्प्ले में दिखाया जाएगा।

नई टच आईडी
सिक्योरिटी के लिए इस टच बार में कंपनी ने नया टच आईडी भी दिया है जिसके लिए मैकबुक में कंपनी ने Apple T1 चिप लगाया है। यानी इसे ओपेन करने के लिए आपको फिंगप्रिंट को टच बार पर स्कैन करना होगा।

सीरी के लिए अगल से बटन दिया गया है
इसमें बिल्ट इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड पर्सनल ऐसिस्टेंट सिरी भा है। इस बार कंपनी ने इसके लिए एक खास बटन भी लाया है।

टच बार में इमोजी भी दिखेगी
आपको याद दिला दें तो कई दशकों से कीबोर्ड में फंक्शन कीज दी जाती हैं जिसका बिना आप काम नहीं कर सकते। लेकिन ऐपल ने इसे बिल्कुल बदल डाला है। दिलचस्प बात यह है कि यहां आपको इमोजी भी दिखेगी।

डिजाइन
इसका डिजाइन बिल्कुल नया है और चारों तरफ एल्यूमिनिय और मेटल दिया गया है।

अबतक का सबसे पतला और हल्का MacBook Pro है
यह अब तक का सबसे पतला और हल्का मैकबुक है। दो वैरिएंट होंगे- एक 13 इंच का और दूसरा 15 इंच का। दो कलर भी होंगे- सिल्वर और स्पेस ग्रे।

13 इंच वाला मैकबुक 14.9mm पतला है यानी पिछले मैकबुक प्रो से 17 फीसदी पतला और वजन की बात करें तो यह पिछले से 23 फीसदी हल्का है।

इसके कीपैड के नीचे दिया जाने वाला ट्रैकपैड काफी बड़ा है और पहले से 2X ज्यादा है। कीबोर्ड में 2nd जेनेरेशन बटरफ्लाइ मेकैनिज्म यूज किया गया है।

ये हैं नए MacBook Pro के हार्डवेयर
इस नए लैपटॉप के अंदर इंटेल का Core i5 और i7 प्रोसेसर लगाया गया है। इतना ही नहीं इसे थर्मल आर्किटेक्चर के जरिए ठंडा रखा जाएगा, यानी गर्म होने की समस्या से छुटकारा। कंपनी के मुताबिक ग्राफिक्स परफॉर्मेंस पहले से फास्ट है और पिछले मॉडल से 130 फीसदी ज्यादा तेज है।

2TB SSD स्टोरेज और 16GB RAM
इसमें 2TB की SSD दी गई है जो पहले से 50 फीसदी तेज है। इसके अलावा 15 इंच वाले मॉडल में 16GB रैम दिया गया है। इसमें ATI Readon Pro ग्राफिक्स कार्ड लगा है जिसे 4GB तक किया जा सकता है। 13 इंच मॉडल में हालांकि 8GB ही रैम है।

कनेक्टिविटी
घबराइए नहीं, इसमें हेडफोन जैक दिया गया है। इस बार कंपनी ने यूएसोबी टाइप सी लगाया है। इसके अलावा तीन ठंडरबोल्ड 3 पोर्ट्स हैं जिससे इसे चार्ज किया जा सकता है। डिस्प्ले पोर्च और एचडीएमआई पोर्ट भी है।

बैटरी लाइफ
कंपनी का दावा है कि इस बार मैकबुक प्रो 10 घंटे तक की बैटरी बैकअप देगा।

कीमत
MacBook Pro 2016 की शुरुआती कीमत 1,499 डॉलर (लगभग 1 लाख रुपये) है। टच बार वाले 13 इंच के मैकबुक प्रो की कीमत 1,799 डॉलर (लगभग 1 लाख 20 हजार रुपये) है।

15 इंच वाले वैरिएंट की कीमत 2,399 डॉलर (लगभग 1 लाख 60 हजार रुपये) है। बिना टच बार वाला वैरिएंट जल्दी मिलना शुरू होगा, लेकिन टच बार वाला मैकबुक प्रो लगभग एक महीने बाद मिलेगा।

13 इंच वाला मैकबुक प्रो जिसमें टच बार भी उसकी भारत में कीमत 2 लाख रुपये होगी। जबकि इसके 13 इंच मॉडल की कीमत 1 लाख 55 हजार रुपये होगी। [एजेंसी]




Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com