Home > India News > ‘जरा याद करो कुर्बानी’ में PM मोदी के भाषण की खास बातें

‘जरा याद करो कुर्बानी’ में PM मोदी के भाषण की खास बातें

shivraj singh chouhan narendra modiअलीराजपुर– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहीद चंद्रशेखर आजाद के गांव से ‘70 साल आजादी- जरा याद करो कुर्बानी’ की शुरुआत की। मध्यप्रदेश के अलीराजपुर का भाबरा चंद्रशेखर आजाद का गांव है।

कार्यक्रम में संबोधन के दौरान पीएम ने वीरों को नमन किया और कहा कि आज के दिन हम देश के लिए कुछ करने का संकल्प लें। पीएम ने कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बताते हुए कहा कि कश्मीर के लिए सरकार सबकुछ करेगी। पीएम ने भाबरा में शहीद चंद्रशेखर आजाद को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद उन्होंने अलीराजपुर में मेमोरियल का दौरा किया।

पीएम के संबोधन की बड़ी बातें-
* ‘आजाद की जन्मभूमि को नमन करता हूं’
‘ * ‘वीर क्रांतिकारियों का नमन करता हूं’
* ‘देश के लिए खुद को कुर्बान करने वालों का नमन करता हूं’
* ‘मुझे देश के लिए त्याग करने का मौका नहीं मिला, देश के लिए मरने का नहीं, जीने का मौका मिला’
* ‘अगस्त क्रांति के 75 साल पूरे होने पर संकल्प लें’
* ‘हर एक बच्चे को शिक्षित करने का संकल्प लें’
* ‘देश के लिए कुछ करने की जिम्मेदारी लें’
* ‘देश को आगे बढ़ाने के लिए सबसे बड़ी ताकत जनशक्ति’
* ‘कश्मीर ने हमें बहुत प्यार दिया, कुछ लोग कश्मीर को नुकसान पहुंचा रहे हैं’
* ‘कश्मीर के मुद्दे पर हम अटल जी के कदमों पर चलते हैं’
* ‘भारत की आजादी हर भारतीय के लिए जितनी प्यारी है, उतनी ही कश्मीरियों के लिए भी है’
* ‘जिन बच्चों के हाथ में किताब, लैपटॉप, बैट और आंखों में सपने होने चाहिए, उनके हाथों में पत्थर हैं’
* ‘कश्मीर में शांति लाने के लिए सभी दलों, देश और कांग्रेस का धन्यवाद’
* ‘कश्मीर में शांति की जरूरत है, जो भी वहां के लिए चाहिए होगा, केंद्र मदद करेगा’
* हमारा झंडा देश के भविष्य के लिए कुछ करने की प्रेरणा देता है, तिरंगा रग-रग में देशभक्ति भरता है।

आजादी का ये जश्न नौ अगस्त से शुरू होकर 23 अगस्त तक चलेगा।

पीएम मोदी का हुआ स्वागत
इंदौर एयरपोर्ट पहुंचे प्रधानमंत्री की अगवानी के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार चौहान, गृहमंत्री भूपेन्द्र सिंह, नगरीय प्रशासन मंत्री माया सिंह, इंदौर महापौर मालिनी गौड़, विधायक सुदर्शन गुप्ता, मनोज पटेल, उषा ठाकुर, महेंद्र हार्डिया के साथ ही डीजीपी ऋषिकुमार शुक्ला, कलेक्टर पी. नरहरी, डीआईजी संतोष कुमार सिंह, एडीएम दीपक सिंह, एसपी पश्चिम डी. कल्याण चक्रवती मौजूद रहे। सभी ने पुष्प गुच्छ देकर पीएम मोदी की अगवानी की।

जश्न के आजादी का आगाज
गौर हो कि 9 अगस्त 1942 के दिन ही महात्मा गांधी के आह्वान पर अंग्रेज़ी शासन के खिलाफ पूरे देश ने भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत कर इतिहास रचा था। आज 74 सालों बाद इसी दिन को खास बनाने की तैयारी की गई थी। आजादी के बाद ये पहला ऐसा मौका होगा जब आजादी की 70वीं वर्षगांठ और भारत छोड़ो आंदोलन की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर बड़े आयोजन होंगे। प्रधानमंत्री ने पहली बार इसकी शुरुआत मध्य प्रदेश से की।

बंधेगा आजादी के जश्न का समां
आजादी के जश्न का समां बांधने के लिए कई तरह के आयोजन किए जाएंगे। इस दौरान देश के सभी ऐतिहासिक स्मारक तिरंगे की रोशनी में रोशन होंगे। आज से ही केंद्र सरकार और बीजेपी देशभर में तिरंगा यात्राएं निकालने की तैयारी में है। इसके अलावा पार्टी और सरकार ने तय किया है कि उसके 75 मंत्री देश के अलग-अलग हिस्सों में आजादी के वीरों के स्मारकों और उनकी जन्मस्थली पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। इसके लिए एक बड़ा कार्यक्रम तय किया गया है। यह यात्रा शहरों, कस्बों और गांवों में एक साथ निकाली जाएगी। इसमें पार्टी के सांसद, विधायक और स्थानीय जनप्रतिनिधि शामिल होंगे। इसके लिए प्रदेश भाजपा ने बड़े पैमाने पर तैयारियां की हैं।

पीएम की सुरक्षा में चाक-चौबंद व्यवस्था
गुजरात की सीमा से लगे अलीराजपुर जिले में मोदी के कार्यक्रम को लेकर प्रशासन ने चाक-चौबंद व्यवस्था की थी। वर्षा की आशंकाओं को देखते हुए प्रधानमंत्री और अन्य गणमान्य नागरिकों के लिए वॉटरप्रूफ पंडाल बनाए गए हैं। वहीं पुलिस बल और एसपीजी कमांडो दल भी मुस्तैदी से तैनात हैं।






Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .