सभी को कैशलेस ट्रांजेक्शन के लिए प्रेरित करें- कलेक्टर प्रीति मैथिल - Tez News
Home > India News > सभी को कैशलेस ट्रांजेक्शन के लिए प्रेरित करें- कलेक्टर प्रीति मैथिल

सभी को कैशलेस ट्रांजेक्शन के लिए प्रेरित करें- कलेक्टर प्रीति मैथिल

Mandla district collector Preeti Maithilमंडला- कैशलेस ट्रांजेक्शन के संबंध में आज जिला योजना भवन में कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक की अध्यक्षता में एक कार्यशाला संपन्न हुई। कलेक्टर ने कार्यशाला को संबोधित करते हुये कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप जिले में डिजीटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा दिये जाने की दिशा में प्रयास किये जाना चाहिए। सभी विभाग इस माह कैशलेस मूवमेंट की दिशा में कार्य कर व्यक्तियों को डिजीटल ट्रांजेक्शन के लिए प्रेरित करें। कार्यशाला में अग्रणी बैंक प्रबंधक सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने कहा कि वे सभी शासकीय विभाग जो अपनी किन्ही योजनाओं के माध्यम से हितग्राहियों को सहायता या अनुदान देते है वे हितग्राहियों या समूह को रूपे कार्ड जारी करायें। इस संबंध में जनपद पंचायतों एव नगरपालिकाओं मे कार्यशालायें आयोजित की जाये। नगरपालिकायें अपने क्षेत्र में लिये जाने वाले विभिन्न टैक्स नागरिकों को ऑनलाईन जमा करने के लिए प्रेरित करे। नागरिकों को पेटीएम या अन्य मोबाईल एप के जरियें भुगतान की जानकारी भी दें। नागरिकों को जानकारी दी जाये कि ऑनलाईन या किसी एप के माध्यम से भुगतान करने पर प्रत्येक दो कैशलेस ट्रान्सफर पर उन्हें 10 प्रतिशत राशि का फायदा भी होगा।

कलेक्टर ने आपूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि वे जिले के सभी पेट्रोल पम्प संचालकों को प्वाइंट ऑफ सेल (पी. ओ. एस. ) मशीन रखने के लिए निर्देशित करें तथा ग्राहकों के कार्ड से भुगतान करने की इच्छा पर उसका उपयोग करने दें। इसी प्रकार सभी शासकीय एवं अशासकीय शालाओं एवं महाविद्यालयों में फीस भुगतान की व्यवस्था डिजीटल ट्रान्जेक्शन के जरिये अनिवार्य रूप से कराई जायें। नगरपालिका, रेडक्रास, जनपद एवं जिला पंचायतों की दुकानों में पी.ओ. एस. मशीन रखा जाना अनिवार्य किया जाये।

कलेक्टर ने कहा कि विभिन्न व्यापारी वर्ग जिनका जिस बैंक में खाता संचालित है उस बैंक मैनेजर से चर्चा कर पी.ओ.एस. मशीन प्राप्त करने की कार्रवाई करे। उन्होंने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास सहित सभी महाविद्यालयों के प्राचार्यो को निर्देशित किया कि प्रत्येक स्कूल एवं कॉलेज में प्रति छात्र दो-दो कैशलेस ट्रान्जेक्शन करायें और सभी एन.सी.सी. एवं एन.एस.एस. के बच्चों को प्रशिक्षित भी करें। सभी निजी शालाओं और महाविद्यालयों को छात्र -छात्राओं से नकद फीस नहीं लिये जाने के आशय का पत्र भी जारी किये जाने के निर्देश दिये है।
रिपोर्ट- @सैयद जावेद अली




loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com