पुलवामा हमले से किसे हुआ फायदा, हमले की जांच में क्या निकला – राहुल गांधी

जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलवामा में 14 फरवरी, 2019 को सीआरपीएफ के काफिले पर जैश-ए-मोहम्‍मद आतंकी ने आत्मघाती हमला किया।

हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए। पूरा देश आज पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि दे रहा है।

इस बीच कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता राहुल गांधी ने केंद्र की मोदी सरकार से सवाल पूछा है कि इस हमले से किसे फायदा हुआ। जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए उन्‍होंने दो और सवाल भी पूछे हैं। राहुल ने ट्वीट किया कि हमले की जांच में क्या नतीजा निकलकर आया है?

राहुल गांधी ने हमले में हुई सुरक्षा चूक पर भी केंद्र सरकार से सवाल पूछा है। उन्‍होंने ट्वीट किया कि ये हमला बीजेपी की सरकार के समय हुआ था। सुरक्षा में हुई चूक के लिए किसे जिम्मेदार ठहराया गया है?

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, ‘पिछले साल भयानक पुलवामा हमले में अपनी जिंदगी गंवाने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। वे सभी असाधारण लोग थे, जिन्होंने हमारे राष्ट्र की सेवा और रक्षा के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। भारत उनकी शहादत को कभी कभी नहीं भूलेगा।’

पुलवामा हमले के बाद कई तरह के सवाल खड़े हुए थे। विपक्ष ने तब भी सवाल उठाया था कि जम्मू-कश्मीर में सेना का बड़ा काफिला जा रहा था। ऐसे में एक सामान्‍य कार काफिले के बीच कैसे पहुंच गई। कार में भारी मात्रा में विस्‍फोटक भरा हुआ था। सवाल उठा कि इतनी भारी मात्रा में विस्‍फोटक वहां तक पहुचा कैसे?

पुलवामा हमले के 13वें दिन भारतीय वायुसेना ने पाकिस्‍तान के बालाकोट में जैश के ठिकानों को हवाई हमला कर ध्‍वस्‍त कर दिया था। इसके बाद हुई चुनावी रैलियों में पीएम मोदी ने कई बार कहा कि हम घर में घुसकर मारेंगे।

तब भी कांग्रेस समेत कई पार्टियों ने चुनाव आयोग में शिकायत दी थी कि पीएम मोदी पुलवामा हमले और एयरस्‍ट्राइक का चुनावी फायदा लेने की कोशिश कर ररेह हैं।