भारतीय रेलवे: अब दो रुपये से भी कम में 10 लाख का बीमा! - Tez News
Home > Business News > Automobile News > भारतीय रेलवे: अब दो रुपये से भी कम में 10 लाख का बीमा!

भारतीय रेलवे: अब दो रुपये से भी कम में 10 लाख का बीमा!

file pic

file pic

मुंबई- ट्रेन में यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी! अब रेलवे दो रुपये से भी कम में यात्रियों को 10 लाख रुपये का बीमा (इंश्योरेंस) देगी। रेलवे की सार्वजनिक कंपनी आईआरसीटीसी ने शुक्रवार को कहा कि उसकी यात्री इनश्योरेंस और अनरिजर्वड टिकट जारी करने सहित कई सुविधाएं शुरू करने की योजना है।

आईआरसीटीसी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अरूण कुमार मनोचा ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘हम जल्द ही यात्री इनश्योरेंस शुरू करने जा रहे हैं और अनुबंध पत्र पहले ही जारी किया जा चुका है। हमने 3 कंपनियों को चुना है। 10 लाख रुपये के लिए इंश्योरेंस के लिए खर्च दो रुपये प्रति यात्रा से भी कम होगा।’

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने इस साल रेल बजट में यात्री बीमा स्‍कीम शुरू करने की घोषणा की थी। फिलहाल, इस‍ योजना को ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले यात्रियों के लिए पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर चलाया जाएगा। बाद में से काउंटर टिकट और मासिक सत्र टिकट वाले यात्रियों के लिए भी बढ़ाया जा सकता है। इस योजना के तहत यात्री की मृत्‍यु या स्‍थायी विकलांगता की स्थिति में 10 लाख रुपये, घायल या आंशिक विकलांगता की स्थिति में 7.5 लाख रुपये, अस्‍पताल में भर्ती होने पर 5 लाख रुपये तथा मृत्‍यु के बाद लाश को पहुंचाने के लिए 10,000 रुपये के इंश्योरेंस का प्रावधान किया जाएगा।

आईआरसीटीसी ने एसबीआई के मोबाइल वालेट बडी के जरिए डिजिटल भुगतान सुविधा देने के लिए शुक्रवार को भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) से गठजोड़ किया। मनोचा ने कहा कि कंपनी रेलवे टिकटिंग के अन्य क्षेत्रों में भी संभावनाएं तलाश रही है।

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com