राजस्थान में 4 मंत्रियों समेत 11 बागी नेता बिगाड़ न दे भाजपा का गणित

0
21

 जयपुर : राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने पार्टी के 11 बागी नेताओं का बाहर का रास्ता दिखा दिया है। भाजपा ने इन बागी नेताओं को 6 साल के लिए निलंबित कर दिया है। टिकट बंटवारे को लेकर पार्टी को विरोध का सामना करना पड़ रहा है और इन नेताओं ने बीजेपी द्वारा घोषित उम्मीदवारों के खिलाफ ही पर्चा दाखिल कर चुनाव लड़ने का फैसला किया था जिसके बाद पार्टी ने इन्हें निलंबित कर दिया है।

बीजेपी ने जिन नेताओं को पार्टी से निलंबित किया है, उनमें सुरेंद्र गोयल, लक्ष्मीनारायण दबे, राजकुमार रिणवां, राधेश्याम गंगानगर, हेमसिंह भड़ाना, दीनदयाल कुमावत, किशनाराम नाई, रामेश्वर भाटी शामिल हैं। इसके अलावा कुलदीप धनकड़, धनसिंह रावत व अनिता कटारा के नाम भी शामिल हैं।

इनमें राजस्थान के चार मंत्रियों को भी पार्टी ने निलंबित किया है। टिकटों के बंटवारे को लेकर बीजेपी में बगावत की आवाजें उठने लगीं और कई विधायकों ने पार्टी छोड़ अन्य दलों से या फिर निर्दलीय चुनाव लड़ने का फैसला किया था।

राजस्थान चुनाव में बीजेपी ही नहीं कांग्रेस को भी बागी नेताओं के कारण मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। चुनाव से ठीक पहले टिकट बंटवारे ने को लेकर नाराजगी देखने को मिली है। राजनीतिक दलों को प्रतिद्वंदियों के साथ-साथ अपनी पार्टी के अंदर भी विरोध का सामना करना पड़ा है। बता दें कि राजस्थान में 7 दिसंबर को विधानसभा चुनाव होने हैं।