Home > India > अब घर में होगा शौचालय, तभी बढ़ेगी सैलरी

अब घर में होगा शौचालय, तभी बढ़ेगी सैलरी

moneyजयपुर- पीएम मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को अब राज्य सरकारें भी गंभीरता से लेने लगीं हैं। हाल ही में राजस्थान सरकार ने नियम लागू किया है कि घर में शौचालय होने पर ही सरकारी कर्मचारियों को वेतनवृद्धि दी जाएगी। इसका मतलब यह हुआ कि जिन सरकारी कर्मचारियों के घर शौचालय नहीं होगा, उनके वेतन में बढ़ोतरी नहीं होगी।

राजस्थान सरकार ने सभी कर्मचारियों से घर में शौचालय होने का प्रमाणपत्र मांगा है। देशभर में चल रहे स्वच्छता अभियान को लेकर सरकार खासी सजग नजर आ रही है। इसके लिए घरों में शौचालय बनवाने का आह्वान किया जा रहा है और जोर-शोर से अभियान चलाया जा रहा है। अभियान को सफल बनाने के लिए लोगों को शौचालय बनवाने के लिए पैसे भी दिए जा रहे हैं।

अब सरकारी सेवा करने वाले कर्मचारियों के लिए भी इसकी अनिवार्यता कर दी गई है, जो सरकारी घर में शौचालय होने का प्रमाण पत्र देगा उसकी रिपोर्ट वेतनवृद्धि के लिए भेजी जाएगी। आपको बता दें कि इससे पहले हरियाणा सरकार ने नियम लागू किया था कि अब राज्य सरकार उनको ही नौकरियों के लिए चुनेगी, जिनके घर में शौचालय होगा। हरियाणा सरकार ने खुले में शौच नहीं जाने वालों को नौकरी देने का नियम लागू कर दिया था

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com