Home > Development > राजस्थान : कैन्सर के मरीजों को अब मिल सकेगा बेहतर इलाज

राजस्थान : कैन्सर के मरीजों को अब मिल सकेगा बेहतर इलाज

Rajasthan News

चूरू [ TNN ]र्पुतगाल के शैम्पलीमो फाउण्डेशन के साथ मिलकर राज्य सरकार द्वारा जयपुर में शुरू किये जा रहे कैन्सर केयर सेन्टर से प्रदेश में कैन्सर के मरीजों को बेहतर इलाज मिल पायेगा। यह सेन्टर उन लोगों के लिए वरदान साबित होगा जो इस बीमारी का महंगा इलाज वहन करने में सक्षम नहीं हैं। ं कैन्सर केयर सेन्टर की स्थापना के लिए गुरूवार को राज्य सरकार एवं शैम्पलीमो फाउण्डेशन के बीच इस एमओयू पर हस्ताक्षर हुए हैं। एमओयू पर राज्य सरकार की ओर से प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री जे.सी. महान्ति एवं फाउण्डेशन की ओर से र्कायकारी निदेशक जुआम र्बोथेलो ने हस्ताक्षर किये। 

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा कि र्पुतगाल के शैम्पलीमो फाउण्डेशन के साथ मिलकर राज्य सरकार द्वारा जयपुर में शुरू किये जा रहे कैन्सर केयर सेन्टर से प्रदेश में कैन्सर के मरीजों को बेहतर इलाज मिल पायेगा। श्रीमती राजे गुरूवार को मुख्यमंत्री र्कायालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में कैन्सर केयर सेन्टर की स्थापना के लिए राज्य सरकार एवं शैम्पलीमो फाउण्डेशन के बीच एमओयू हस्ताक्षर र्कायक्रम को सम्बोधित कर रही थीं। एमओयू पर राज्य सरकार की ओर से प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री जे.सी. महान्ति एवं फाउण्डेशन की ओर से र्कायकारी निदेशक जुआम र्बोथेलो ने हस्ताक्षर किये। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि गांधी जयन्ती व र्दुगाष्टमी के शुभ दिन इस एमओयू पर हस्ताक्षर हुए हैं, जिससे कैन्सर जैसी बीमारी से बचाव एवं इलाज के लिए एक नये अध्याय की शुरुआत हुई है। फाउण्डेशन के कैन्सर के क्षेत्र में शोध व अनुभव का लाभ राजस्थान को मिलेगा तथा र्पुतगाल से हमारे सदियों से चले आ रहे सम्बन्धों में और प्रगाढ़ता आयेगी। 

श्रीमती राजे ने कहा कि इस बीमारी से लडऩा और इस पर विजय पाना व्यक्ति के लिए काफी कष्टदायी होता है। आम आदमी इस बीमारी से टूट जाता है। कैन्सर केयर सेन्टर के जयपुर में खुलने से प्रदेश के लोगों को अब इलाज के लिए मुम्बई व अन्य स्थानों पर नहीं जाना पड़ेगा।
शैम्पलीमो फाउण्डेशन की अध्यक्ष लियोनोर बेलेजा ने कहा कि राजस्थान सरकार के साथ उनकी यह र्पाटनरशिप काफी उपयोगी साबित होगी, जिसका यहां की जनता को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए सम्मान की बात है कि भारत के साथ हमारे सम्बन्धों को आगे बढ़ाते हुए अब हम कैन्सर जैसी बीमारी से लडऩे के लिए साथ-साथ काम करेंगे। 

राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के वाइस चान्सलर श्री राजाबाबू पंवार ने कैंसर केयर सेन्टर के कन्सेप्ट पर प्रस्तुतीकरण देते हुए बताया कि इससे कैन्सर के मरीजों को इलाज की सारी सुविधाएं एक जगह मिल पायेंगी। 

इस सेन्टर के लिए राज्य सरकार ने राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के प्रताप नगर स्थित परिसर में 34 हजार र्वग मीटर भूमि आवंटित कर दी है। सेन्टर की स्थापना के साथ बेहतर सेवा देने, स्किल डवलपमेंट तथा अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरणों की उपलब्धता आदि में फाउण्डेशन का सहयोग मिलेगा। यहां शोध से जुड़े र्कायक्रम भी निरन्तर संचालित होंगे। कैन्सर से बचाव एवं इलाज के क्षेत्र में यह सेन्टर एक अच्छा उदाहरण साबित होगा। 

मुख्य सचिव श्री राजीव महॢष ने र्कायक्रम के अंत में धन्यवाद देते हुए कहा कि शैम्पलीमो फाउण्डेशन ने अपने र्कायों से मानवता की सेवा की है। हमें उम्मीद है कि इनका साथ मिलने से प्रदेश में कैन्सर का इलाज और बेहतर तरीके से हो पायेगा। र्कायक्रम में प्रदेश के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों से आये प्रोफेसर, कैन्सर से जुड़े विशेषज्ञ एवं वरिष्ठ चिकित्सक उपस्थित थे।

रिपोर्ट-जग मोहन ठाकन , 
07665261963 

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com