Home > India News > अयोध्या: रामनवमी मेला के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा पर ध्यान

अयोध्या: रामनवमी मेला के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा पर ध्यान

File photo

File photo

फैजाबाद- अयोध्या में प्रसिद्ध चैत्र रामनवमी मेला हर साल लगता है ! जिसको लेकर पुलिस किसी प्रकार की अनहोनी न होने देना चाहती है ! अयोध्या में मंदिर मस्जिद विवाद को लेकर पुलिस हर साल के भाँती इस साल भी सुरक्षा चाकचौबंद करना चाहती है ! हर साल लगने वाले इस मेले में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी मंदिरों में राम जन्मोत्सव मनाया जाएगा ! इस मेले में देश के कोने-कोने से लाखों श्रद्धालु अयोध्या पहुंचते हैं !

अयोध्या में आने वाले 7 अप्रैल से चैत्र रामनवमी मेले का महाउत्सव शुरू होने जा रहा है। इसकी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इस मेले में शामिल होने के लिए 20 लाख से ज्यादा भक्त अयोध्या पहुंचते हैं। मेले की शुरुआत सुबह पुण्य सलिला सरयू में स्नान और उसके बाद अयोध्या में मठ मंदिरो में दर्शन और उत्सव में शामिल होकर होती है। यह महाउत्सव सप्ताह भर चलता है।

अयोध्या मंदिर मस्जिद विवाद के चलते पहले भी कई बार हो चुके असफल आतंकी हमले का शिकार हो चुकी है। ऐसे में इस बार भी इस बड़े मेले के आयोजन को आतंकियों के नापाक इरादों से महफूज़ रखना बड़ी चुनौती होगी। इसके लिए जिला प्रशासन सहित प्रदेश सरकार ने भी अयोध्या की सुरक्षा में कोई कोर-कसर नहीं रखी है।

खबर अनुसार अयोध्या में आयोजित होने वाले मेले में शामिल होने वाले भक्तों की हिफाजत के लिए मेला क्षेत्र में अभूतपूर्व सुरक्षा व्यवस्था होगी। एसएसपी फैजाबाद मोहित गुप्ता के मुताबिक पूरे अयोध्या क्षेत्र को 6 जोन, 25 सेक्टर, तथा 62 माइक्रो सेन्टर में बांटकर सुरक्षा के पुख्ता व्यवस्था की गयी है। 6 एडीशनल पुलिस अधीक्षक, 25 सीओ, 10 इंस्पेक्टर, 100 सब इंस्पेक्टर, 70 हेड कॉन्सटेबिल, 600 कॉन्सटेबिल, 11 कम्पनी पीएसी, 2 कम्पनी आरएफ, बीडीएस की दो टीमें, एएस की 9 टीमें, पीएससी की एक कम्पनी बाढ़ सुरक्षा की लगाई जाएगी। इनकी मदद से इस विशाल आयोजन को बेहतर तरीके से निपटाया जा सकेगा।

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .