Home > Business News > RBI जारी करेगा 350 रुपये का सिक्का, जानें क्या होगा खास

RBI जारी करेगा 350 रुपये का सिक्का, जानें क्या होगा खास

अभी तक आप ने अपनी जेब में 50 पैसे, 1 रुपये से लेकर 10 रुपये तक के सिक्के रखे होंगे, लेक‍िन जल्द ही आपके पास 350 रुपये का सिक्का पहुंच सकता है।

दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक लिमिटेड एडिशन में 350 रुपये का सिक्का जारी करने की तैयारी कर रहा है। केंद्रीय बैंक ने इस संबंध में अध‍िसूचना भी जारी कर दी है। आगे जानिए क्या होगा इस सिक्के में खास।

भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से जारी अध‍िसूचना के मुताबिक यह सिक्का गुरु गोविंद सिंह के 350वें प्रकाशोत्सव के अवसर पर जारी किया जाएगा।

आरबीआई ने बताया है कि सिक्के को बनाने के लिए चांदी, तांबे और जिंक का इस्तेमाल किया जाएगा। इस सिक्के का ब्यास 44 मिलीमीटर होगा। इस सिक्के में 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी तांबा और 5 फीसदी निकेल व इतना ही जिंक होगा।

सिक्के के सामने वाले हिस्से पर अशोक स्तंभ बना होगा। इसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा दिखेगा। इसके अलावा रुपये का चिह्न और केंद्र में 350 रुपये लिखा हुआ होगा।

सिक्के की दोनों तरफ अंग्रेजी में इंडिया और देवनागरी लिपि में भारत लिखा होगा। पिछले ह‍िस्से पर पटना स्थित तख्त श्री हरिमंदिर साहिब का च‍ित्र होगा। ‘गुरु गोविंद सिंह जी का 350वां प्रकाश उत्सव’ लिखा यहां पर होगा। इसके साथ ही 1666-2016 भी लिखा मिलेगा।

केंद्रीय बैंक ने बताया कि सिक्का 34.65 से 35.35 ग्राम जितना वजनी होगा। आरबीआई ने फिलहाल यह साफ नहीं किया है कि वह बाजार में कितने सिक्के जारी करेगा, लेक‍िन उसने यह जरूर कहा है कि ये सिक्के लिमिटेड एड‍िशन के तौर पर पेश किए जाएंगे।

Facebook Comments
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com