Home > State > Delhi > मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ पर आरबीआई की चेतावनी

मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ पर आरबीआई की चेतावनी

MODI_  RBI _Rajanनई दिल्ली [ TNN ] प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ का आइडिया आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन को ज्यादा जम नहीं रहा है। शुक्रवार को पीएम मोदी के इस महत्वाकांक्षी अभियान पर राजन ने सरकार को सतर्क रहने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि मैन्युफैक्चरिंग पर ही फोकस नहीं किया जाना चाहिए।

राजन ने फिक्की में आयोजित भरत राम स्मृति व्याख्यान में कहा, ‘मैं प्रोत्साहन दिए जाने के लिए किसी एक क्षेत्र, मसलन मैन्युफैक्चरिंग को चुने जाने के प्रति केवल इसलिए आगाह कर रहा हूं क्योंकि यह प्रयोग चीन में सफल रहा है, लेकिनक भारत अलग है। एक अलग दौर में विकसित हो रहा है और हमें इस बारे में संशयवादी होना चाहिए कि क्या सफल होगा।’

उन्होंने कहा, ‘जब हम मैन्युफैक्चरिंग पर केंद्रित ‘मेक इन इंडिया’ के बारे में बात करते हैं, तो एक खतरा सामने होता है कि यह निर्यात केंद्रित वृद्धि मार्ग के अनुकरण की कोशिश है, जिसका अनुसरण चीन ने किया। मुझे नहीं लगता है कि इस तरह किसी एक क्षेत्र पर इतना विशिष्ट ध्यान देने की जरूरत है।’

मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने पहले भाषण में लाल किले की प्राचीर से इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम ‘मेक इन इंडिया’ की घोषणा की थी, ताकि विदेशी निवेश आकर्षित किया जा सके और देश को विनिर्माण का बड़ा केंद्र बनाया जा सके।

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .