Home > Election > दिल्ली चुनाव : देखिये भाजपा का विज़न डॉक्युमेंट

दिल्ली चुनाव : देखिये भाजपा का विज़न डॉक्युमेंट

BJP Vision Document

नई दिल्ली – दिल्ली विधानसभा चुनाव से चार दिन पहले भाजपा ने आज एक ‘विज़न डॉक्युमेंट’ जारी किया जिसमें राष्ट्रीय राजधानी को विश्व स्तरीय शहर बनाने, विकास एवं महिलाओं की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने के बारे में रूपरेखा पेश करने के साथ साथ प्रशासन में पारदर्शिता का वादा किया गया है।

बहरहाल, दस्तावेज में यह नहीं बताया गया है कि राष्ट्रीय राजधानी को पूर्ण राज्य का दर्जा देने के बारे में भाजपा की राय क्या है। वर्ष 2013 में हुए विधानसभा चुनाव और पूर्व में संपन्न चुनावों में पार्टी इस संबंध में अपने घोषणापत्रों में वादा कर चुकी है। घोषणापत्र की जगह जारी किए गए विज़न डॉक्युमेंट में जल संकट दूर करने, चौबीसों घंटे बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने, झुग्गी वासियों को मकान मुहैया कराने और प्रशासन को जवाबदेह एवं लोगों के लिए सुगम बनाने का वादा किया गया है।

1वरिष्ठ नेताओं के साथ यह दस्तावेज जारी करते हुए भाजपा की मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवार किरण बेदी ने कहा ‘‘हम दिल्ली को एक विश्व स्तरीय शहर बनाएंगे। हम हर वर्ग का विकास सुनिश्चित करेंगे। महिलाओं की सुरक्षा हमारे लिए प्राथमिकता होगी।’’ इस मौके पर वरिष्ठ नेता निर्मला सीतारमण, अनंत कुमार, हर्षवर्द्धन, पार्टी की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष सतीश उपाध्याय भी मौजूद थे। पूर्ण राज्य के दर्जे पर सीतारमण ने कहा कि यह पार्टी के लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा है और इस पर कोई भी अंतिम निर्णय करने से पहले हम विभिन्न पक्षों से इस बारे में विचारविमर्श करेंगे।

पार्टी ने बिजली की दरों में कटौती के बारे में भी कोई खास बात नहीं कही है जबकि वर्ष 2013 में हुए विधानसभा चुनावों से पहले यह पार्टी का एक बड़ा वादा था। बहरहाल, दस्तावेज में कहा गया है कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों और गरीब परिवारों को बिजली रियायती दर पर उपलब्ध कराई जाएगी। 

वर्ष 2013 के घोषणापत्र में भाजपा ने सत्ता में आने पर बिजली की दरों में 30 फीसदी की कटौती करने का वादा किया था। विज़न डॉक्युमेंट में पार्टी ने दक्षिण दिल्ली में विवादास्पद बस रैपीड कॉरीडोर खत्म करने का वादा किया है। बेदी ने कहा कि ‘‘अधिकतम पारदर्शिता’’ और पुलिस को जवाबदेह बनाने पर भाजपा का फोकस रहेगा। उन्होंने कहा ‘‘रणनीतिक महत्व के मुद्दों पर एक विशेषज्ञ सलाहकार समिति गठित की जाएगी जिसका मतलब होगा कि पार्टी न केवल अपने नेताओं की परिकल्पना का अनुसरण करेगी बल्कि विशेषज्ञों की राय भी लेगी।

विज़न डॉक्युमेंट में कहा गया है कि भाजपा सरकार दिल्ली के सभी नागरिकों के लिए स्वास्थ्य बीमा को अनिवार्य बनाएगी। भाजपा ने यह भी कहा कि अगर वह सत्ता में आती है तो राष्ट्रीय राजधानी में प्रत्येक पांच किमी की दूरी पर 15 बिस्तरों वाले अस्पताल और अर्द्धचिकित्सा कर्मियों के साथ एम्बुलेन्स उपलब्ध कराई जाएगी।

विज़न डॉक्युमेंट में भाजपा ने सभी सरकारी अस्पतालों में शाम पांच बजे से सात बजे तक सरकारी विशेषज्ञों द्वारा निजी ओपीडी सुविधाएं शुरू करने का भी वादा किया है। साथ ही पार्टी ने दृष्टिपत्र में पूर्वोत्तर राज्यों के लोगों की सुरक्षा पर ध्यान देने की बात कही है। इसके लिए सभी पुलिस थानों में एक विशेष प्रकोष्ठ स्थापित किया जाएगा और 24 घंटे चलने वाली एक विशेष हेल्पलाइन भी शुरू की जाएगी।

भाजपा ने विज़न डॉक्युमेंट में वादा किया है कि पूर्वोत्तर के छात्रों की सुरक्षा पर ध्यान देने के साथ ही उनके लिए स्थानीय परिवारों के साथ विशेष संरक्षण की व्यवस्था भी की जाएगी।

पार्टी ने यह भी कहा है कि अगर वह सत्ता में आती है तो अनधिकृत कॉलोनियों का नियमितीकरण तथा उनका विकास किया जाएगा और उस तरह की सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी जो डीडीए कॉलोनियों द्वारा उपलब्ध कराई जाती हैं। भाजपा ने कहा है कि इन कालोनियों के ले-आउट के लिए कोष दिल्ली सरकार की ओर से दिया जाएगा और समुचित प्राधिकारियों के समक्ष फ्लैटों का पंजीकरण कराया जा सकेगा।

पानी के मुद्दे पर भाजपा ने कहा कि पानी की दरों को युक्तिसंगत बनाया जाएगा और पानी के बिलों की समीक्षा की जाएगी। इसके अलावा हरियाणा सरकार के सहयोग से मुनक नहर से पानी लाया जाएगा। विज़न डॉक्युमेंट में कहा गया है ‘‘राष्ट्रीय राजधानी के हर घर में स्वच्छ, पीने योग्य पानी उपलब्ध कराया जाएगा। वर्षा जल संचयन को बढ़ावा दिया जाएगा और सरकार इसके लिए सहायता मुहैया कराएगी।’’ इसमें कहा गया है, ‘‘पानी की बर्बादी रोकने के लिए जल आपूर्ति श्रृंखला के मूल ढांचे का आधुनिकीकरण किया जाएगा और यमुना नदी पर चेक डेम बनाए जाएंगे।’’

विजन डॉक्यूमेंट की मुख्य बातें इस प्रकार हैं…
*पार्टी के मुताबिक हर पैसे का रखा जाएगा हिसाब, समझदारी से करेंगे खर्च
* विजन डॉक्यूमेंट में हर समुदाय के विकास की बात कही गई है
* पुलिस की जवाबदेही तय की जाएगी
* महिला सुरक्षा और युवाओं की तरक्की को प्राथमिकता दी गई है
* सिख दंगा पीड़ि‍तों के हित के लिए काम करेगी सरकार
* पार्टी ने बाहर से आने वाले लोगों की सु‍विधाअों का खयाल रखने की बात भी कही है
* मध्यम वर्ग के लिए एक लाख मकान बनाए जाने का वादा भी इस विजन डॉक्यूमेंट में किया गया है।
-एजेंसी 

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .