Home > Careers > Education > मप्र में 17 हजार पदों पर भर्ती होंगे शिक्षक, प्रक्रिया शुरू, वेतन जानके हो जाएंगे खुश

मप्र में 17 हजार पदों पर भर्ती होंगे शिक्षक, प्रक्रिया शुरू, वेतन जानके हो जाएंगे खुश

भोपाल: मध्यप्रदेश में उच्च माध्यमिक शिक्षक के 17 हजार पदों के लिए 29 दिसंबर को ऑनलाइन पात्रता परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) ने परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिया है। अभ्यर्थी 25 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इन शिक्षकों का वेतन 36 हजार 200 से शुरू होगा। परीक्षा भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर सहित प्रदेश के 20 शहरों में आयोजित की जाएगी। इस पद के लिए संबंधित विषय में स्नातक द्वितीय श्रेणी के साथ बीएड होना अनिवार्य होगा।

चुनाव के ठीक पहले बेरोजगारी का मुद्दा तूल न पकड़े, इसलिए सरकार ने आनन-फानन में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। पहले चरण में सिर्फ उच्च माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। ये शिक्षक हाईस्कूलों में पदस्थ किए जाएंगे। इस पद की योग्यता रखने वाले अभ्यर्थी 12 से 25 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। अभ्यर्थियों को 30 सितंबर तक आवेदन में संशोधन का मौका दिया जाएगा।

29 दिसंबर को दो चरणों में परीक्षा आयोजित होगी। अभ्यर्थियों को प्रश्न पत्र हल करने के लिए एक घंटे का समय मिलेगा। पीईबी ने अपनी वेबसाइट पर विस्तृत नियम अपलोड कर दिए हैं। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में शिक्षकों के 70 हजार पद खाली हैं। इनमें से सरकार ने 31 हजार 658 पद स्वीकृत किए हैं। आने वाले दिनों में प्राथमिक शिक्षक और माध्यमिक शिक्षक के पदों पर भर्ती परीक्षा भी आयोजित की जाएगी।

इस परीक्षा में अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग, दिव्यांगजन को 50 फीसदी और अन्य को 60 फीसदी अंक लाना अनिवार्य है। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट का लाभ सिर्फ मप्र के मूल निवासियों को मिलेगा। प्रदेश के बाहर के अभ्यर्थियों को 60 फीसदी अंक लाने होंगे। न्यूनतम 21 साल के अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। जबकि अधिकतम आयु सीमा आरक्षण नियमों के तहत रहेगी।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com