Home > Business > रिलायंस JIO से सबसे ज्यादा फायदा फेसबुक को

रिलायंस JIO से सबसे ज्यादा फायदा फेसबुक को

JIO अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चाहते हैं कि अमेरिकी कंपनियां गैर-अमेरिकी कर्मचारियों को नौकरी पर न रखें। इसके लिए कानून तक बनाया जा रहा है। लेकिन आपको यह जानकार हैरत होगी कि अमेरिकी कंपनी फेसबुक को इस साल सबसे ज्यादा मुनाफा भारत से हुआ है। यही वजह है कि फेसबुक के मुखिया मार्क ज़करबर्ग ने खुद रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के चेयरमैन मुकेश अंबानी को थैंक्यू नोट भेजा है।

दरअसल, रिलायंस जियो के मुफ्त डाटा प्लान की वजह से अगर किसी विदेशी कंपनी को फायदा हुआ है तो वो है फेसबुक। फेसबुक को भारत से मिलने वाला मुनाफा 128 फीसदी बढ़कर 3.57 अरब डॉलर हो गया है जबकि दिसंबर 2015 में यही मुनाफा 1.56 अरब डॉलर था।

गौरतलब है कि एक फरवरी को घोषित मार्केट रिजल्‍ट में फेसबुक नेयह मुनाफा दर्ज किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रिलायंस जियो के मुफ्त डाटा प्‍लान की वजह से लोगों ने फेसबुक का उपयोग कई गुना बढ़ा दिया है। इसका सीधा फायदा कंपनी की आय में हुआ है।

गौरतलब है कि 05 सितंबर 2016 को रिलायंस जियो की कमर्शियल लॉन्चिंग हुई थी। फेसबुक के सीएफओ डेविड वेनर ने बताया कि एशिया में कंपनी की ग्रोथ के पीछे एकमात्र सबसे बड़ी वजह भारत है। नई मोबाइल कंपनी द्वारा दिए जा रहे मुफ्त डाटा पैक की वजह से इंटरनेट यूजर्स की संख्‍या और प्रतिशत दोनों बढ़ी है।

उल्लेखनीय है कि फेसबुक के 1.9 अरब यूजर्स में से 1.2 अरब यूजर्स रोजाना लॉगइन करते हैं। इसमें से भी 1.1 अरब यूजर्स रोजाना मोबाइल से फेसबुक एक्सेस करते हैं। [एजेंसी]





Jio 4G LTE Network – Experience High Speed 4G Mobile Internet

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com