Home > Business > रिलायंस दिसंबर तक लॉन्च करेंगी 4जी सर्विस का स्मार्टफोन

रिलायंस दिसंबर तक लॉन्च करेंगी 4जी सर्विस का स्मार्टफोन

mukesh ambani

रिलायंस इंडस्ट्रीज की 41वीं एजीएम में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो की 4जी सर्विस को दिसंबर तक लॉन्च करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि दिसंबर में हम कमर्शल ऑपरेशन शुरू करेंगे। अंबानी ने कहा कि इस साल दिसंबर तक लोगों को 4,000 रुपये में 4जी स्मार्टफोन उपलब्ध होंगे। अंबानी ने कहा कि हम प्री-लॉंच टेस्टिंग के दौर में हैं।

अंबानी ने कहा कि हमारा लक्ष्य अगले 3 सालों में 100 फीसदी इलाके में अपनी पहुंच बनाना है। रिलायंस समूह के मुखिया ने कहा कि 2015 के आखिरी तक हम देश के 80 फीसदी लोगों तक पहुंच बनाने में सक्षम होंगे।

अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो के कमर्शल ऑपरेशन के लिए 2017 पहला पूर्ण वर्ष होगा। उन्होंने ने कहा कि हम देश के 29 राज्यों तक अपनी पहुंच बना चुके हैं। देश में हमारा सबसे बड़ा स्पेक्ट्रम है। अंबानी ने यह भी कहा कि रिलायंस जियो अगले कुछ हफ्तों में कई और डिजिटल ऐप लॉंच करने की योजना बना रहा है।

रिलायंस जियो इंफोकॉम ने अप्रैल में आईओएस और एंड्रॉयड सेल फोन पर जियो चैट नाम से इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप्लीकेशन लॉंच किया था। इसे वाट्स ऐप, वीचैट और हाइक को टक्कर देने वाला माना जा रहा है। कंपनी 4जी सर्विस पर कुल 70 हजार करोड़ रुपये की रकम खर्च कर रही है। रिलायंस जियो के बाजार में उतरने से उन कंपनियों को करारा झटका लग सकता है, जो स्पेक्ट्रम पर कैपिटल एक्सपेंडिचर की वजह से पहले ही भारी कर्ज में डूबी हुई हैं।

इस मौके पर मुकेश अंबानी ने बताया कि वित्त वर्ष 2015 में कैपिटल एक्सपेंडिचर 1 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का किया है। उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2015 में चुनौतियों के बावजूद पेट्रोकेम कारोबार ने अच्छा प्रदर्शन किया है। कड़ी चुनौतियों के बावजूद रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 8.60 डॉलर प्रति बैरल का जीआरएम हासिल किया है। पेट्रोकेम कारोबार के कंपनी का वैल्यू एडिशन हो रहा है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के पेट्रोकेम कारोबार से 30,000 से ज्यादा एमएसएमई को फायदा होता है।

मुकेश अंबानी ने कहा कि वित्त वर्ष 2016 के अंत तक रिलायंस इंडस्ट्रीज के सारे पेट्रोल पंप शुरू करने की योजना है। वित्त वर्ष 2015 में रिलायंस रिटेल से 70,000 करोड़ रुपये की आय और 784 करोड़ रुपये का मुनाफा हासिल हुआ है। पिछले 5 सालों के दौरान सालाना आधार पर रिलायंस रिटेल की ग्रोथ 30 फीसदी रही है।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com