petrol and diesel

नई दिल्ली– संचालन लागत से जूझ रही विमानन कंपनियों को राहत देते हुए सरकारी स्वामित्व वाली तेल कंपनियों ने रविवार को विमान ईंधन(एटीएफ) की कीमतों में 11.3 प्रतिशत की भारी कटौती की है। तेल कंपनी ‘इंडियन ऑयल कॉर्प’ के मुताबिक, दिल्ली में एटीएफ की कीमतों में 11.27 प्रतिशत या 5,909.9 रुपये प्रति किलो लीटर की कटौती की गई है।

इस कटौती के बाद दिल्ली में एटीएफ की कीमत 46,513.02 रुपये प्रति किलो लीटर हो गई है। कटौती के बाद नई कीमत एक फरवरी से लागू हो गई है। जेट ईंधन की कीमतों में इसके पहले की अंतिम कटौती एक जनवरी को हुई थी। उस समय ईंधन की कीमत 7,520.52 प्रति किलो लीटर यानी 12.5 प्रतिशत घटाई गई थी। 15 दिनों बाद हुए इस संशोधन में हालांकि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया। गैर सब्सिडी वाली रसोई गैस (एलपीजी) की कीमतों में प्रति सिलेंडर 103.5 रुपये की कटौती की गई।

इस कटौती के बाद 14.5 किलोग्राम सिलेंडर की कीमत अब 605 रुपये हो गई है। गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी की कीमत में 43.50 रुपये की अंतिम कटौती इसके पहले एक जनवरी को की गई थी। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतें पिछले साढ़े पांच सालों के निचले स्तर तक लुढ़क गई हैं और इस समय कच्चा तेल 45 डॉलर प्रति बैरल के आसपास बिक रहा है।- एजेंसी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here