Home > Foregin > धार्मिक समुदायों में सबसे ज्यादा अशिक्षित हिंदू हैं- रिसर्च

धार्मिक समुदायों में सबसे ज्यादा अशिक्षित हिंदू हैं- रिसर्च

Higher-Educationवॉशिंगटन- अमेरिकी की प्यू रिसर्च सेंटर की माने तो धार्मिक समुदायों में सबसे ज्यादा अशिक्षित हिंदू हैं। प्यू रिसर्च सेंटर की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक हिंदुओं की शैक्षणिक प्राप्ति का स्तर किसी भी अन्य बड़े धार्मिक समूह की तुलना में अब तक सबसे कम है। 10 में एक के पास माध्यमिक स्तर से ऊपर की डिग्री है। सभी पीढ़ियों में हिंदू महिलाओं के अधिक शिक्षित होने के बावजूद हिंदुओं में किसी अन्य धार्मिक समूह की तुलना में अब तक सर्वाधिक शैक्षणिक लैंगिक अंतराल है।

‘रिलीजन एंड एजुकेशन अराउंड द वर्ल्ड एट लार्ज’ के नाम से प्यू रिसर्च सेंटर ने हाल में एक रिपोर्ट प्रकाशित किया है। 160 पन्नों की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि यहूदी दुनियाभर में किसी अन्य बड़े धार्मिक समूह की तुलना में अत्यधिक शिक्षित हैं। जबकि मुसलमानों और हिंदुओं में औपचारिक स्कूलिंग कुछ ही साल की है। इस सिलसिले में 151 देशों से आंकडे जुटाए गए हैं।

रिपोर्ट में कहा गया कि दुनियाभर में मुसलमान महिलाओं में स्कूलिंग का औसत 4.9 साल है, जबकि मुसलमान पुरुषों में यह 6.4 साल है। वहीं, हिंदू महिलाओं में औपचारिक स्कूलिंग खासतौर पर कम है, जिनकी औसत स्कूलिंग 4.2 साल है, जबकि हिंदू पुरुषों की 6.9 साल है।

प्यू के मुताबिक, भारत में हिंदुओं की स्कूलिंग का औसत 5.5 साल, जबकि नेपाल और बांग्लादेश में क्रमश: 3.9 और 4.6 साल है। अमेरिका में हिंदुओं की स्कूलिंग का औसत 15.7 साल जबकि यूरोप में 13.9 साल है। [एजेंसी]




Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com