Home > State > Delhi > हज सब्सिडी ख़त्म कर वो पैसा मुस्लिम गर्ल की शिक्षा में लगे- ओवैसी

हज सब्सिडी ख़त्म कर वो पैसा मुस्लिम गर्ल की शिक्षा में लगे- ओवैसी

Asaduddin Owaisiनई दिल्ली- ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन पार्टी के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने असदुद्दीन ओवैसी ने ट्वीट करते हुए सऊदी अरब द्वारा हज कोटा बढ़ाए जाने का स्वागत किया। साथ ही उन्होंने इस ट्वीट में अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी से ये भी कहा कि हज यात्रा के दौरान दी जाने वाली 690Cr की सब्सिडी को हटा कर सरकार वो पैसा लड़कियों की शिक्षा में इस्तेमाल करे। लड़कियों की शिक्षा को लेकर असदुद्दीन ओवैसी द्वारा दिया गया ये बयान बेहद सराहनीय है।

ओवैसी ने कहा कि इससे मुसलमान लोग नाराज़ नहीं होंगे बल्कि उनको अच्छा लगेगा। उन्होंने कहा कि जो मुस्लिम लड़कियां पढ़ाई नहीं कर पाती हैं उनको इससे काफी फायदा होगा। उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि इसका यूपी चुनाव से कोई लेना देना हैं वह पहले भी इस बात को उठाते रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों से वह इस बात को संसद में उठा रहे हैं।

क्या है हज सब्सिडी ?
पूरे विश्व से मुस्लिम समुदाय के लोग ईद उल अजहा से पहले हाज यात्रा के लिए सऊदी अरब जाते हैं।
ऐसे में भारत सरकार भारतीय मुसलामानों को हज यात्रा पर जाने के लिए सब्सिडी देती है।
ये सब्सिडी विमान यात्रा में आने जाने के लिए दी जाने वाली रियायत है।
बता दें कि हर साल हज यात्रा के दौरान सरकार करीब 690 Cr रूपए हज सब्सिडी के रूप में देती है।

गौरतलब है कि भारत में हर वर्ष सरकार की ओर से हज के लिए सब्सिडी के तौर पर करोड़ों रुपये खर्च किए जाते हैं। 2012 में यह आंकड़ा 836.56 करोड़ रुपये, 2013 में 680.03 करोड़ रु. और 2014 में 533 करोड़ रुपये तक पहुंचा है। [एजेंसी]




Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .