Home > Election > उपचुनाव : 8 विधानसभा और 4 लोकसभा के नतीजे !

उपचुनाव : 8 विधानसभा और 4 लोकसभा के नतीजे !

CongressBJPनई दिल्ली : केंद्र सरकार द्वारा नोटबंदी किए जाने के बाद मंगलवार को देशभर की 4 लोकसभा और 8 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आएंगे। यह नतीजे इसलिए भी खास माने जा रहे हैं क्योंकि नोटबंदी के बाद यह सरकार के प्रति जनता के रूख को भी स्पष्ट कर सकते हैं।

जिन सीटों पर उपचुनाव हुए हैं उनमें मध्यप्रदेश की शहडोल लोकसभा के अलावा नेपानगर विधानसभा प्रमुख हैं। इसके अलावा पश्चिम बंगाल की दो लोकसभा सीटों कूचबिहार और तामलुक और मोंटेश्वर विधानसभा सीट शामिल हैं।

असम में लखीमपुर लोकसभा सीट और बैथालांगसो विधानसभा सीट, वहीं तमिलनाडु में तिरुप्पराकुंद्रम विधानसभा सीट पर उपचुनाव के नतीजे भी आज ही आएंगे।

नेपानगर विधानसभा उपचुनाव के लिए मंगलवार सुबह से मतगणना प्रक्रिया शुरू हो गई। पॉलीटेक्निक कॉलेज बुरहानपुर में सुबह आठ बजे से मतों की गिनती शुरू हो गई। मतगणना के लिए यहां 14 टेबल लगाई गई हैं। उल्लेखनीय है कि शनिवार को 296 मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक औसत 72 प्रतिशत मतदान हुआ। इसमें पुरुष मतदाताओं की 73 तथा महिला मतदाताओं की 70 प्रतिशत भागीदारी रही।

चुनाव प्रक्रिया को शांतिपूर्वक कराने के लिए निर्वाचन क्षेत्र में केंद्रीय अर्द्घसैनिक बल और राज्य विशेष सशस्त्र बल की 15 कंपनियां तैनात की गई हैं। साथ ही पर्याप्त संख्या में जिला पुलिस बल व होमगार्ड जवान तैनात किए गए।

मतदान प्रक्रिया एक नजर में

– 296 मतदान केंद्रों पर हुआ मतदान

– 298 ईवीएम से होगी मतगणना

– 4 उम्मीदवार मैदान में

– 2 लाख 30 हजार 420 मतदाता

– 1लाख 65 हजार 902 मतदाताओं ने की वोटिंग





Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com