Home > India > अंतर्जातीय शादी करने पर उत्तर प्रदेश 50 हजार इनाम

अंतर्जातीय शादी करने पर उत्तर प्रदेश 50 हजार इनाम

Interracial marriageलखनऊ – उत्तर प्रदेश सराकर ने अंतर्जातीय विवाह को बढ़ावा देने के लिए अच्छी पहल की है। अंतर्जातीय दंपती को सरकार ने 50 हजार रुपये का नकद इनाम देने के साथ ही मेडल और सर्टिफिकेट देकर सम्मानित करने का फैसला किया है। वैलंटाइंस डे से पहले 8 फरवरी को मेरठ में ऐसे आठ कपल्स को सम्मानित करने की योजना भी है।

मेरठ जोन के कमिश्नर भूपेंद्र सिंह ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया, ‘इन कपल्स को कमिश्नर ऑफिस में ही सम्मानित करने का फैसला किया गया है। कपल्स को 50 हजार नकद इनाम के साथ प्रशस्ति पत्र और मेडल भी दिए जाएंगे।’ उन्होंने कहा कि यह स्कीम पूरे राज्य में लागू है, केवल शर्त यह है कि वर या वधू में से कोई एक अनुसूचित जाति का होना चाहिए।

सम्मानित होने और इनाम पाने के इच्छुक दंपती को मैरेज सर्टिफिकेट लेकर डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट के ऑफिस जाना होगा। डीएम के संतुष्ट होने पर उनका नाम कमिश्नर के पास भेजा जाएगा और वहीं से चेक जारी होगा। इज्जत के नाम पर प्रेमियों की हत्या के लिए बदनाम इस इलाके के सामाजिक कार्यकर्ताओं ने स्कीम को लेकर खुशी जताई है। सामाजिक कार्यकर्ताओं का कहना है कि ऐसी स्कीमें लोगों की मानसिकता को बदलने में मदद करेंगी।

2008 में एक ब्राह्मण लड़की से शादी करने वाले रोहित चौधरी (जाट) ने कहा, ‘इनाम से भी लोगों की मानसिकता तुरंत नहीं बदलेगी, लेकिन यह आगे बढ़ने की दिशा में एक कदम है।’ उन्होंने कहा कि हर आदमी को यह अधिकार है कि वह खुद ही चुने कि किसके साथ वह जीवन बिताना चाहता है।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com