Home > Sports > Cricket > रोहित शर्मा ने वन-डे क्रिकेट में रचा इतिहास

रोहित शर्मा ने वन-डे क्रिकेट में रचा इतिहास

Rohit-Sharma

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के स्थान पर अंतिम एकादश में शामिल किए गए बल्लेबाज रोहित शर्मा गुरुवार को वन-डे क्रिकेट के इतिहास में दो बार दोहरा शतक ठोकने वाले दुनिया के पहले और एकमात्र बल्लेबाज बन गए हैं। श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में खेले जा रहे वन-डे इंटरनेशनल मैच में बनाए अपने करियर के इस दूसरे दोहरे शतक के साथ ही उन्होंने न सिर्फ सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर के वीरेंद्र सहवाग के 219 के आंकड़े को पीछे छोड़ दिया, बल्कि 250 का आंकड़ा पार करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज भी बन गए।

उल्लेखनीय है कि एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दोहरे शतक अब तक सिर्फ रोहित सहित तीन बल्लेबाजों ने ठोके हैं, और तीनों ही भारतीय हैं। यह कारनामा सबसे पहले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर किया था, और 200 नॉटआउट बनाए थे। उनके बाद तूफानी सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने 219 रन बनाकर सचिन का रिकॉर्ड तोड़ा था। दोहरा वन-डे शतक ठोकने वाले तीसरे बल्लेबाज के रूप में वर्ष 2013 में रोहित ने ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रन बनाए थे, लेकिन आज उन्होंने सहवाग को पीछे छोड़ दिया।

कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे शृंखला के चौथे एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रोहित ने कुल 173 गेंदों का सामना किया, और 33 चौकों और नौ छक्कों की मदद से 264 का रिकॉर्ड स्कोर बनाया। वह पारी की आखिरी गेंद पर नुवान कुलशेखरा की गेंद पर महेला जयवर्द्धने द्वारा लपके गए। रोहित ने अपना दोहरा शतक 151 गेंदों पर पूरा किया था, और उस समय तक उन्होंने 25 चौके और पांच छक्के जड़े थे।

भारत के इंग्लैंड टूर के बाद से चोट की वजह से टीम से बाहर होने के बाद अपना पहला मैच खेल रहे रोहित ने सावधानी से पारी की शुरुआत की, लेकिन जल्द ही टिक गए, और कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर आराम से बल्लेबाजी की। रोहित ने अपने करियर का 24वां एक-दिवसीय अर्द्धशतक 71 गेंदों में पूरा किया। रोहित का शतक 100 गेंदों में पूरा हुआ था, और उस वक्त तक वह 12 चौके और एक छक्का मार चुके थे।

 

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com