मुस्लिम महिला को प्रधानमंत्री बनाने से इंकार - Tez News
Home > Latest News > मुस्लिम महिला को प्रधानमंत्री बनाने से इंकार

मुस्लिम महिला को प्रधानमंत्री बनाने से इंकार

sevil-shhaideh-candidate-of-muslim-first-women-prime-minister-romaniaरोमानिया को उसकी पहली महिला प्रधानमंत्री मिलने वाली थी, लेकिन उसका यह सपना अभी पूरा नहीं हो सकेगा। रोमानिया के राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री पद के लिए महिला, मुस्लिम उम्मीदवार के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है। इसके बाद से ही देश में नए सिरे से राजनीतिक उठा-पटक शुरू हो गई है।

देश की वाम पार्टी की ओर से प्रधानमंत्री पद के लिए पहली बार किसी महिला और मुस्लिम सेविल शायदेह का नाम प्रस्तावित किया था। हालांकि राष्ट्रपति क्लॉस लोहानिस ने पीएम पद के लिए सोशल डेमोक्रेट की ओर से नामित उम्मीदवार के नाम को ठुकराने की कोई वजह नहीं बताई, लेकिन ऐसी अटकलें हैं कि सेविल के सीरियाई पति की पृष्ठभूमि की वजह से ऐसा किया गया है।

रोमानिया के राष्ट्रपति ने मीडिया से कहा, ‘मैंने पक्ष और विपक्ष दोनों की दलीलों का अध्ययन किया और इस प्रस्ताव को स्वीकार नहीं करने का फैसला किया।’ उन्होंने वाम पार्टी से किसी और नाम का प्रस्ताव भेजने के लिए कहा है।

सेविल के पास मंत्री के तौर पर पांच महीने का अनुभव है। उनका मुस्लिम होना भी उनके नाम को ठुकराने की वजह नहीं माना जा रहा है। असल में उनके पति का सीरियाई होना सबसे बड़ा कारण माना जा रहा है। सेविल के पति ने सीरिया के कृषि मंत्रालय में 20 साल तक काम किया और वह साल 2011 में रोमानिया आए। उसी साल दोनों ने शादी भी की। उनके पति को सीरिया के राष्ट्रपति बशर-अल असद का समर्थक भी माना जाता है। [एजेंसी]




loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com