Home > Business > निर्देश: पुराने नोट बदलने के लिए फोटोकॉपी की जरुरत नहीं

निर्देश: पुराने नोट बदलने के लिए फोटोकॉपी की जरुरत नहीं

new-rs-500-rs-2000-notes
एसबीआई की ब्रांच में पैसे डालने या एक्सचेंज कराने के लिए आईडी कार्ड की फोटोकॉपी की भी जरूरत नहीं होगी। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की चेयरपर्सन अरुंधती भट्टाचार्य ने बताया कि 2000 रुपए के नोट सिर्फ बैंक में उपलब्ध होंगे, एटीएम में नहीं। इसके अलावा उन्होंने यह भी साफ कर दिया कि एसबीआई की ब्रांच में पैसे डालने या एक्सचेंज कराने के लिए आईडी कार्ड की फोटोकॉपी की भी जरूरत नहीं होगी। कालेधन के खिलाफ बड़ा कदम उठाते हुए मोदी सरकार ने 8 नवंबर की मध्यरात्री से ही 500 रुपए और 1000 रुपए के नोट को बंद करने का एलान किया था। जिसके बाद एक दिन के लिए सभी बैंकों और दो दिन के लिए एटीएम को बंद रखा गया था। गुरुवार से सभी बैंक और कुछ एटीएम खुले थे, वहीं शुक्रवार से सभी एटीएम भी खुल गए हैं।

गुरुवार को हुई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में एसबीआई चेयरपर्सन अरुंधती भट्टाचार्य ने कहा, “दूसरे दिनों के मुकाबले गुरुवार को 20 फीसदी ज्यादा काम देखने को मिला है। ग्राहकों की सुविधा के लिए बैंकों को इस शनिवार और रविवार को भी खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि विदेश में रह रहे भारतीय अगर पैसा जमा कराना या बदलना चाहते हैं तो उसके लिए खुद ही ब्रांच आना अनिवार्य नहीं है। हालांकि इसके लिए उन्हें अथॉरिटी लैटर के साथ किसी और को भेजना होगा।

अरुंधती भट्टाचार्या ने यह भी बताया कि पूरे देश में बैंक की 7000 से ज्यादा कैश डिपॉजिट मशीने काम करने लगेंगी, जिनकी मदद से बैंक की ब्रांच में जाए बिना लोग पैसे जमा कर पाएंगे। अरुंधती भट्टाचार्या ने यह भी जानकारी दी कि बारह हजार से ज्यादा लेन-देन साढ़े तीन बजे तक दर्ज किए गए।




Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com