Home > Foregin > ..तो सीरिया से शुरू होगा नया ”विश्व युद्ध”- रूस प्रधानमंत्री

..तो सीरिया से शुरू होगा नया ”विश्व युद्ध”- रूस प्रधानमंत्री

russian pmसीरिया में चल रहे वॉर के हालात और गंभीर होते जा रहे हैं। रूसी प्रधानमंत्री दमित्री मेदवेदेव ने वॉर्निंग दी है कि अगर सीरिया के वॉर में अरब देशों के सैनिक आते हैं, तो उससे ‘वर्ल्ड वॉर’ शुरू होगा। रूस की ओर से वॉर रोकने का प्रपोजल दिया गया है।

रूसी प्रधानमंत्री दमित्री मेदवेदेव ने आगाह किया कि यदि अरब सैनिक सीरिया युद्ध में प्रवेश करते हैं तो इससे नया विश्वयुद्ध भड़क सकता है। उन्होंने इसकी जगह संघर्ष विराम वार्ता का अनुरोध किया। जर्मन हैंडलस्ब्लैट दैनिक ने उनके हवाले से कहा, ‘अमेरिकी और हमारे अरब सहयोगियों को इस बारे में गंभीरता से सोचना चाहिए : क्या वे स्थाई युद्ध चाहते हैं?’

मदेवेदेव ने कहा कि क्या वे असल में यह सोचते हैं कि वे जल्दी से इस तरह का युद्ध जीत जाएंगे? उन्होंने कहा, ‘नया विश्वयुद्ध भड़काने की जगह सभी पक्षों को वार्ता की मेज पर आना चाहिए।’

वहीँ इस मामले में अमेरिका ने कहा कि सीरिया के अलेप्पो या उसके आसपास के इलाकों में अमेरिकी लड़ाकू विमानों से हवाई हमले नहीं किए गए हैं। आईएस के खिलाफ अभियान चलाने वाली गठबंधन सेना के बगदाद के प्रवक्ता कर्नल स्टीव वारेन ने कहा कि गत बुधवार को उनकी सेना की ओर से हमले की बात करना बेबुनियाद है।

फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने रूस से सीरिया में नागरिकों को नुकसान पहुंचाने से रोकने और राष्ट्रपति बशर अल असद का समर्थन बंद करने का आह्वान किया है। ओलांद ने एक साक्षात्कार में कहा कि मैंने सीरिया में रूस की कार्रवाई को बंद करने का आह्वान किया क्योंकि हमलों के कारण हजारों लोग बेघर हो गए हैं। उन्होंने कहा कि हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि असद सत्ता छोड़ दें। रूस की मदद से असद अपने लोगों का नरसंहार कर रहा है।

10 लाख से भी अधिक लोग फंसे
– वॉर से बेहाल सीरिया में 10 लाख से भी अधिक लोग फंसे हुए हैं। ये असद विरोधी सेना के हमले वाले इलाके में फंसे बताए जा रहे हैं।
– यूनाइटेड नेशन्स की हालिया रिपोर्ट में इसका जिक्र किया गया है।
रूस ने क्या दिया प्रपोजल?
– सीरिया की सेनाओं के अलेप्पो की ओर बढ़ने और लड़ाई के कारण 50 हजार लोगों के अलेप्पो से पलायन किये जाने के बीच रूस ने सीरिया में 1 मार्च से युद्ध विराम का सुझाव दिया है।
– अल जजीरा की खबर के मुताबिक, रूस ने सीरिया के पांच साल के सिविल वॉर को खत्म करने के सवाल पर जर्मनी में विश्व के प्रमुख देशों की बैठक से पूर्व प्रपोजल दिया है।
– यूएन में रूस के रिप्रेजेंटेटिव ने कहा कि वॉर खत्म करने का प्रपोजल जर्मनी में होने वाली बातचीत का हिस्सा हो सकता है।
– सीरिया को लेकर जर्मनी में हो रही बातचीत में रूस, अमेरिका, सऊदी अरब और ईरान शामिल हो सकते हैं। मीटिंग म्यूनिख में रखी गई है।

[इंटरनेट डेस्क]
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com