Home > Sports > Badminton > पूर्व नंबर वन खिलाड़ी मारिया शारापोवा ड्रग टेस्ट में फ़ैल

पूर्व नंबर वन खिलाड़ी मारिया शारापोवा ड्रग टेस्ट में फ़ैल

Maria-Sharapovaदुनिया की खूबसूरत खिलाडियों में से एक टेनिस की पूर्व नंबर वन खिलाड़ी मारिया शारापोवा ने कहा है कि वह एक ड्रग टेस्ट में असफल रही थीं ! शारापोवा ने कहा, ”मैं ड्रग टेस्ट में असफल रही और इसकी पूरी ज़िम्मेदारी लेती हूं !”

महज़ 17 साल की उम्र में विंम्बलडन जीतने वाली रूसी खिलाड़ी ने के टेस्ट में मेलडोनियम पाया गया ! ये टेस्ट ऑस्ट्रेलियन ओपन से संबंधित था ! शारापोव साल 2006 से स्वास्थ्य कारणों से इसका सेवन कर रही थीं ! पांच बार ग्रैंड स्लैम चैंपियन का ख़िताब जीत चुकी शारापोवा को अस्थायी तौर पर आगे की कार्रवाई के लिए 12 मार्च निलंबित कर दिया गया है !

मिल्ड्रोनेट को मिल्डोनियम नाम से भी जाना जाता है, जिसे मधुमेह या मैग्निशियम की कमी के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है। इस दवा को इस साल निषिद्ध सूची में जोड़ा गया था।

शारापोवा ने कहा कि पिछले 10 सालों से यह दवा प्रतिबंधित सूची में शामिल नहीं थी और मैं वो पिछले 10 साल से वैध तरीके से ले रही थीं। उन्होंने कहा कि लेकिन एक जनवरी को वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी के (वाडा) नियमों में बदलाव हुआ और मेलडोनियम पर प्रतिबंध लग गया जिसकी जानकारी मुझे नहीं थी।

उन्होंने कहा कि उन्हें 22 दिसंबर को वाडा की तरफ से एक मेल मिला जिसमें प्रतिबंधित सूची में बदलाव की बात थी लेकिन मैंने उस पर क्लिक नहीं किया। टेनिस एंटी डोपिंग प्रोग्राम और वाडा के नियमों के मुताबिक शारापोवा पर चार सालों तक का प्रतिबंध लग सकता है। शारापोवा को उम्मीद है कि वह भविष्य में टेनिस में वापसी जरूर करेंगी।

शारापोवा ने कहा, ‘मुझसे बड़ी गलती हुई है। मैंने अपने प्रशंसकों और इस खेल को निराश किया है जिसे मैं चार साल की उम्र से खेल रही हूं और मुझे टेनिस से प्यार है।’

विश्व की पूर्व शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाड़ी मारिया (28) के पास पांच ग्रैंड स्लैम खिताब हैं। जनवरी में हुए आस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में सेरेना विलियम्स से हारने के बाद उन्होंने अब तक किसी भी प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लिया है।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com