सार्क सम्मेलन : मोदी ने मिलाया शरीफ से हाथ ,बात भी की - Tez News
Home > Foregin > सार्क सम्मेलन : मोदी ने मिलाया शरीफ से हाथ ,बात भी की

सार्क सम्मेलन : मोदी ने मिलाया शरीफ से हाथ ,बात भी की

saarcकाठमांडू [ TNN ] सार्क सम्मेलन के पहले दिन एक-दूसरे से दूरी बनाने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने गुरुवार को रिट्रीट कार्यक्रम में हाथ मिलाए और थोड़ी देर के लिए बात भी की। मोदी और नवाज शरीफ को छोड़कर सभी सदस्य देशों के राष्ट्रप्रमुख ने सार्क सम्मेलन में एक-दूसरे से बात की है। मेजबान नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोइराला ने भरसक कोशिश की कि दोनों देश आपस में बात करे और कम-से-कम ऊर्जा को लेकर सार्क का समझौता हो जाए।

रिट्रीट के कार्यक्रम के लिए सार्क के सभी सदस्य देशों के राष्ट्रप्रमुख सुबह धुलीखेल रिजॉर्ट पहुंचे। सूत्रों का कहना है कि यहां पर नेताओं के बीच अनौपचारिक माहौल में क्षेत्रीय मुद्दों पर बात हुई। सार्क सम्मेलन में अंतिम दिन रिट्रीट के आयोजन की परंपरा है। इसका मकसद असहमति और अनसुलझे मुद्दों पर चर्चा के लिए अवसर उपलब्ध कराना है। मोदी और शरीफ बुधवार को 18वें सार्क सम्मेलन के उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान तीन घंटे तक मंच पर साथ-साथ रहे लेकिन दोनों ने एक-दूसरे से न हाथ मिलाया और न बात की।

हालांकि, कई राजनयिक सूत्रों ने बताया कि बुधवार को सार्क नेताओं के सम्मान में नेपाल के प्रधानमंत्री की ओर से दिए गए डिनर से पहले मोदी और शरीफ एक दूसरे से बात करते हुए दिखे थे। एक राजनयिक ने कहा कि मोदी और शरीफ एक ही पंक्ति में थे और बात कर रहे थे। इसके साथ ही उन्होंने जोड़ा कि यह बातचीत बेहद निजी थी और इसमें कुछ भी ठोस नहीं था।

गुरुवार को धुलीखेल पहुंचने के बाद मोदी और शरीफ का जब आमना-सामना हुआ तो दोनों ने हाथ मिलाए और एक-दूसरे का अभिवादन किया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने इसकी पुष्टि की है। नेपाल के विदेश मंत्री महेंद्र बहादुर पांडेय ने भी कहा कि दोनों नेताओं की मुलाकात हुई और उन्होंने हाथ मिलाकर एक-दूसरे का अभिवादन किया। हालांकि, अब तक दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बातचीत नहीं हुई है। मेजबान नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोइराला और श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे इस कोशिश में लगे हैं कि बातचीत को आगे बढ़ाया जा सके।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com